News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Amazon  layoffs: अगले साल भी छंटनी जारी रखेगी Amazon, सीईओ का बड़ा बयान

Share Us

846
Amazon  layoffs: अगले साल भी छंटनी जारी रखेगी Amazon, सीईओ का बड़ा बयान
18 Nov 2022
min read

News Synopsis

Amazon  layoffs: बड़ी कंपनियों large companies के लिए मंदी की आशंका चितां का सबब बनी हुई है। वहीं इस वैश्विक मंदी global recession की आहट के चलते अमेरिकी कंपनियों US companies ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी layoffs शुरू कर दी है। इस बीच, ई-कॉमर्स क्षेत्र की महारथी कंपनी अमेजन Amazon के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jassy ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की योजना को लेकर पहली बार बयान दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी लागत घटाने के उपाय 2023 में भी जारी रखेगी। अमेजन उन टेक कंपनियों tech companies में शामिल हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपने कामकाज में जबर्दस्त विकास किया है, फिर भी वे छंटनी कर रही हैं।

इन कंपनियों में अमेजन के अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंकार्पोरेशन Meta Platforms Inc. और सेल्सफोर्स इंका. Salesforce Inc शामिल हैं।  जबकि अमेजन के सीईओ जेसी ने गुरुवार को जारी अपने एक बयान में कहा कि व्यावसायिक हालात को देखते हुए कंपनी की लागत कम करने के लिए जॉब कट का फैसला किया गया है। कंपनी के सारे लीडर्स अपनी टीम के साथ अपने कर्मचारियों की संख्या और भविष्य के निवेश पर विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहकों की जरूरतों और हमारे कारोबार की दीर्घावधि सेहत की खातिर प्राथमिकताएं तय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल की समीक्षा और मुश्किल भरी है, क्योंकि अर्थव्यवस्था economy चुनौतीपूर्ण बनी हुई है।

हमने पिछले सालों में बड़े पैमाने पर नौकरियां दी हैं। अमेजन के सीईओ जेसी ने आगे कहा कि कंपनी के कारोबार और आर्थिक स्थिति के बारे में पूर्व में सूचित किया गया था। कुछ पेशेवरों को स्वेच्छा से कंपनी छोड़ने की पेशकश की गई थी। वहीं ब्लूमबर्ग की मानें तो कंपनी ने कई कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने के लिए 60 दिनों का समय दिया है। इसमें विफल रहने वालों को पैकेज देकर कार्यमुक्त किया जाएगा।

जबकि इससे पहले अमेजन के हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प Amazon hardware chief Dave Limp ने बुधवार को श्रमिकों को पत्र लिख कर बताया था कि कई दौर की समीक्षाएं करने के बाद हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को पुनर्गठित करने का फैसला किया है। इसका अर्थ यह है कि कई लोगों की नौकरियों की अब जरूरत नहीं होगी।