News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Amazon ने नया एलेक्सा फीचर लॉन्च किया

Share Us

184
Amazon ने नया एलेक्सा फीचर लॉन्च किया
07 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस International Women's Day से पहले अमेज़ॅन Amazon ने सभी क्षेत्रों में भारतीय महिलाओं की उत्कृष्टता, योगदान और उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक नया एलेक्सा फीचर New Alexa Feature लॉन्च किया। इको स्मार्ट स्पीकर, फायर टीवी डिवाइस और एलेक्सा ऐप पर केवल "एलेक्सा, आज की महिला कौन है" पूछकर, उपयोगकर्ता महिलाओं की प्रेरक कहानियों और पथ-प्रदर्शक यात्राओं के बारे में जानकर प्रेरणा की अपनी दैनिक खुराक पा सकेंगे। इनमें प्रिया पुनिया, तानिया सचदेव, संतोष यादव, के पृथिका याशिनी और मुथैया वनिता जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

यहां कुछ सफल महिलाओं और उनके अमूल्य योगदानों की सूची दी गई है, जिनके बारे में एलेक्सा उपयोगकर्ता हर रोज अधिक जान सकते हैं।

क्रिकेटर प्रिया पुनिया:

प्रिया पुनिया Priya Punia की यात्रा दृढ़ संकल्प और लचीलेपन को दर्शाती है, यह साबित करती है, कि समर्पण के साथ सपने हकीकत में बदल जाते हैं। अपनी शानदार दाएं हाथ की बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध उनकी अंतर्राष्ट्रीय सफलता दिसंबर 2018 में आई। वह न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए भारत की टीम का हिस्सा थीं, और 2019 में महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, जिसमें उन्होंने 124 गेंदों में 75 रन बनाए, जिससे वह सातवीं भारतीय बन गईं। वनडे डेब्यू पर पचास से अधिक का स्कोर हासिल करना। वह 2021 में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एकमात्र मुकाबले के लिए भारत की टेस्ट टीम का भी हिस्सा थीं, जिसने एक क्रिकेटर के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा की पुष्टि की। उनकी यात्रा भारत में कई युवा लड़कियों के लिए खेल के प्रति अपने जुनून को पूरा करने के लिए एक प्रेरणा है।

शतरंज ग्रैंडमास्टर तानिया सचदेव:

तानिया सचदेव Tania Sachdev ने अपने करियर में उल्लेखनीय उपलब्धियों के माध्यम से शतरंज के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। अंतर्राष्ट्रीय मास्टर और महिला ग्रैंडमास्टर का खिताब अपने नाम करते हुए उन्हें 2009 में अर्जुन पुरस्कार मिला। FIDE विश्व शतरंज रैंकिंग 2014 में शीर्ष 50 महिला शतरंज खिलाड़ियों में शामिल, तानिया 2005 में महिला ग्रैंडमास्टर खिताब जीतने वाली आठवीं भारतीय हैं। एक पेशेवर शतरंज खिलाड़ी के रूप में यात्रा के दौरान उन्होंने 2006 और 2007 में महिलाओं के लिए भारतीय शतरंज चैंपियनशिप सहित कई चैंपियनशिप जीती हैं, 2016 में राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया और 2018 और 2019 में खिताब बरकरार रखा।

पर्वतारोही संतोष यादव:

संतोष यादव Santhosh Yadav ने दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। 1992 में 20 साल की उम्र में वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की महिला बनीं और एक साल बाद कांगशुंग फेस से फिर से चढ़ाई की। संतोष यादव ने अपने पहले अभियान में एक महत्वपूर्ण क्षण के दौरान असाधारण बहादुरी का प्रदर्शन किया और एक साथी पर्वतारोही की जान बचाई। वह पर्यावरण संरक्षण की समर्थक रही हैं, और उन्होंने हिमालय से 500 किलो कचरा एकत्र किया है। उन्हें 1994 में राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार और 2000 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

भारत की पहली ट्रांसजेंडर पुलिस अधिकारी के पृथिका यशिनी:

के पृथिका याशिनी K Prithika Yashini ने बाधाओं को तोड़ते हुए और सामाजिक मानदंडों को चुनौती देते हुए भारत में पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाने वाली पहली ट्रांस महिला बनकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। के पृथिका यशिनी ने एक परिवर्तनकारी यात्रा की, लैंगिक पूर्वाग्रहों को चुनौती दी और 2017 में धर्मपुरी में एक उप-निरीक्षक के रूप में कर्तव्यों को संभाला। उनकी जीत ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बन गई, जिसने दूसरों को अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने और सामाजिक बाधाओं को दूर करने के लिए प्रेरित किया।

परियोजना निदेशक चंद्रयान 2 मुथैया वनिता:

इसरो में तीन दशक से अधिक समय बिताने के बाद मुथैया वनिता Muthayya Vanitha भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में एक दिग्गज हैं। जैसे-जैसे अधिक महिलाएं एसटीईएम क्षेत्रों में सफलता हासिल कर रही हैं, मुथैया वनिता अंतरिक्ष अन्वेषण में महिलाओं के योगदान में सबसे आगे खड़ी है। चंद्रयान-2 के परियोजना निदेशक के रूप में मुथैया वनिता ने एक समर्पित टीम का नेतृत्व किया, जिसने भारत के रिमोट सेंसिंग उपग्रहों के लिए डेटा संचालन में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया। उन्होंने 2013 में मंगलयान के प्रक्षेपण में भी सक्रिय भूमिका निभाई। मुथैया वनिता को कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें 2006 में एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया से सर्वश्रेष्ठ महिला वैज्ञानिक पुरस्कार भी शामिल है।

TWN Special