News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon ने की एक लाख कर्मियों की छंटनी, जानिए वजह

Share Us

396
Amazon ने की एक लाख कर्मियों की छंटनी, जानिए वजह
02 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

पूरी दुनिया महंगाई की मार झेल रही है। मंदी के इस दौर में कंपनियां अपने वर्कफोर्स में कमी कर रही हैं। लोगों की नौकरियां भी जा रही हैं। बीते दिनों में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की कंपनी टेस्ला Elon Musk's company Tesla ने सैकड़ों कर्मचारियों की छुट्टी कर दी थी। यह सिलसिला अभी भी जारी है। जानकारी के अनुसार जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन Jeff Bezos's company Amazon ने अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने 1 लाख कर्मचारियों की छुट्टी कर दी है। अमेजन ने अपने वर्कफोर्स में लगभग 1 लाख की कमी की है, जो कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ी मैनफोर्स की कटौती को बताती है। 

आपको बता दें कि सप्लाई सेंटर्स और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क Supply Centers and Distribution Network में ई-कॉमर्स दिग्गज अभी भी 15 लाख से अधिक लोगों को रोजगार Employment देता है, जो तकनीक की दुनिया में सबसे ज्यादा है। इस बारे में अमेजन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओलसावस्की Amazon's Chief Financial Officer Brian Olsavsky ने कहा कि कंपनी अपने मुख्यालय और अन्य सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए और अधिक अलर्ट होने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मुझे नहीं लगता कि आप हमें उसी गति से काम पर रखते हुए देखेंगे, जो हमने पिछले साल या पिछले कुछ वर्षों में किया था। Olsavsky ने कहा कि कंपनी ने Q1 में 14,000 कर्मचारियों को जोड़े हैं। पहले साल, हमने अपने नेट कर्मचारियों की संख्या में 27,000 की कमी की थी। उन्होंने कहा कि हमने ओमाइक्रोन वैरिएंट Omicron Variant के कवरेज के लिए Q1 में बहुत से लोगों को काम पर रखा था। उन्होंने कहा कि अप्रैल के अंत या मई के शुरुआती तक बहुत अधिक हायरिंग की गई थी। इसलिए यह कर्मचारियों की संख्या में तिमाही-दर-तिमाही कमी की जा रही है।