News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़ॅन ने ताजा उपज के लिए मशीन लर्निंग-संचालित शेल्फ मॉनिटरिंग समाधान पेश किया

Share Us

359
अमेज़ॅन ने ताजा उपज के लिए मशीन लर्निंग-संचालित शेल्फ मॉनिटरिंग समाधान पेश किया
24 Aug 2023
8 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन इंडिया Amazon India ने अपने प्लेटफॉर्म पर बेची जाने वाली ताजा उपज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए मशीन लर्निंग द्वारा संचालित एक शेल्फ मॉनिटरिंग समाधान लॉन्च Shelf Monitoring Solution Launched किया है। इस समाधान के माध्यम से अमेज़ॅन का लक्ष्य अमेज़ॅन फ्रेश पर उच्च गुणवत्ता वाले फलों और सब्जियों की उपभोक्ता मांगों को पूरा करना है।

शेल्फ मॉनिटरिंग समाधान फलों और सब्जियों में दोषों का पता लगाने के लिए अत्याधुनिक कंप्यूटर विज़न मॉडल और वाई-फाई-सक्षम IoT कैमरों का उपयोग करता है। उत्पादन क्रेटों की छवियों का विश्लेषण करके सिस्टम कट, दरारें और दबाव क्षति जैसे दृश्य दोषों की पहचान कर सकता है। इसके अतिरिक्त यह प्रत्येक क्रेट में वस्तुओं की संख्या की गणना कर सकता है, और प्रत्येक आइटम में मौजूद विशिष्ट दोष वर्गों को वर्गीकृत कर सकता है।

अमेज़ॅन ने लाखों एनोटेटेड छवियों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जो सामान्य दोषों को प्रदर्शित करती हैं। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है, कि मॉडल ताजा उपज की गुणवत्ता का सटीक पता लगा सकते हैं, और उसका आकलन कर सकते हैं। कि भारत में अपने अमेज़ॅन फ्रेश ग्राहकों को ताजा उपज की सुसंगत और बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने पर रहा है।

शेल्फ मॉनिटरिंग समाधान वर्तमान में मैन्युअल और स्वचालित दोनों मॉनिटरिंग विकल्प प्रदान करता है। मूल्यांकन के लिए उत्पादन क्रेट छवियों को प्रस्तुत करने के लिए ऑपरेटर एक मोबाइल ऐप Mobile App का उपयोग कर सकते हैं। यदि छवि गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करती है, तो सिस्टम दोषों के लिए इसका विश्लेषण करेगा और उन वस्तुओं को उजागर करेगा जो आवश्यक मानकों को पूरा नहीं करती हैं।

मशीन लर्निंग और ऑटोमेशन Machine Learning and Automation का लाभ उठाकर अमेज़ॅन का लक्ष्य उच्चतम गुणवत्ता वाली ताज़ा उपज प्रदान करके ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाना है। इस नए समाधान के साथ अमेज़ॅन फ्रेश पर विक्रेताओं के पास उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाली किराना सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरण होंगे।

अमेज़ॅन इंडिया में एवरीडे एसेंशियल्स के निदेशक और प्रमुख हर्ष गोयल Harsh Goyal Director and Head of Everyday Essentials Amazon India ने कंपनी के अटूट ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण पर जोर दिया। उन्होंने अमेज़ॅन फ्रेश प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरे भारत में लगातार बेहतर गुणवत्ता वाले ताजा उत्पाद वितरित करने की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

अलमारियों की जाँच करने की प्रणाली का उपयोग मैन्युअल या स्वचालित रूप से किया जा सकता है। मैन्युअल रूप से किए जाने पर कार्यकर्ता अपने फोन से फल और सब्जी के टोकरे की तस्वीरें भेजने के लिए जोहारी ऐप का उपयोग करते हैं। सिस्टम इन चित्रों की जाँच करके देखता है, कि वस्तुएँ अच्छी गुणवत्ता की हैं, या नहीं और किसी भी समस्या का पता लगाता है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है, कि जो आइटम मानक के अनुरूप नहीं हैं, उन्हें ढूंढ़ लिया जाए और उन्हें सही तरीके से प्रबंधित किया जाए।

अमेज़ॅन की इस नवीन तकनीक की शुरूआत ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और उसकी सेवाओं की गुणवत्ता को मजबूत करने के प्रति समर्पण का प्रतीक है।