खराब उत्पाद बेचने पर Amazon पर लगा एक लाख रुपये का जुर्माना

Share Us

272
खराब उत्पाद बेचने पर Amazon पर लगा एक लाख रुपये का जुर्माना
06 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

आज कल के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग Online Shopping हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। लेकिन कभी कभी ऑनलाइन शॉपिंग में कई बार हमें खराब प्रोडक्ट मिल जाते हैं। कई बार तो ई-कॉमर्स साइट Ecommerce Site प्रोडक्ट को रिप्लेस कर देती हैं लेकिन कई बार ग्राहकों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। अब सरकार ने इसी तरह के मामले को लेकर ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजन Amazon पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

यह जुर्माना एक प्रेशर कुकर Pressure Cooker के लिए केंद्रीय उपभोक्ता आयोग Central Consumer Commission की ओर से Amazon पर लगाया गया है। उपभोक्ता आयोग ने कहा है कि अमेजन ने गुणवत्ता मानकों Quality Standards का उल्लंघन किया है और ऐसे प्रेशर कुकर बेचे हैं जो खराब हैं। उपभोक्ता आयोग ने अमेजन को न केवल जुर्माना भरने का आदेश दिया है, बल्कि अब तक बेचे गए कुकरों को ग्राहकों से वापस लेने और संबंधित राशि का भुगतान करने का भी आदेश दिया है।

आयोग के इस आदेश के बाद Amazon को अब करीब 2,265 प्रेशर कुकर को वापस मंगाना होगा। वहीं इस संबंध में Amazon के साथ-साथ Flipkart, Paytm Mall, ShopClues और Snapdeal के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। गौर करने वाली बात ये है कि अमेजन ने अभी तक बेचे गए ऐसे कुकर से 6,14,825.41 रुपये की कमाई कमीशन Commission के तौर पर की है। आयोग ने अमेजन से इस मामले के निपटारे को लेकर 45 दिनों में रिपोर्ट मांगी है। कुकर में किस तरह की खराबी थी, इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।