यूपी में Amazon Echo और Alexa की सेल 34 फीसदी बढ़ी

Share Us

402
यूपी में Amazon Echo और Alexa की सेल 34 फीसदी बढ़ी
23 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

देश में अमेजन Amazon के प्रॉडक्ट ईको Echo की मांग लगातार बढ़ी जा रही है। जबकि, एलेक्सा Alexa का जादू भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता दिख रहा है। इसी कड़ी में एलेक्सा अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर country manager of Amazon india दिलीप आरएस Dileep RS ने एत इंटरव्यू में अपनी बात रखी है। आज के दौर में भारत में लाखों ग्राहकों ने Echo डिवाइस echo devices खरीदे हैं और Alexa वॉयस असिस्टेंट के साथ प्रतिदिन लाखों बार बातचीत करते नजर आ रहे हैं। ग्राहक Alexa का इस्तेमाल पूरे दिन कई कारणों से करते हैं, जैसे संगीत Music चलाना, टू-डू लिस्ट मैनेज करना, अलार्म सेट करना, बच्चों को कहानियां सुनाना, स्मार्ट लाइट smart lights और अन्य उपकरणों को नियंत्रित controlling devices करना, ऑडिबल ऑडियोबुक्स audible audiobooks चलाने से लेकर मौसम, क्रिकेट स्कोर cricket scores और अन्य वास्तविक एवं समसामयिक चीजों के बारे में पूछने के लिए, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में भारतीयों को दुनिया में सबसे अधिक व्यस्त Alexa ग्राहक बनाता है।

साथ ही यह देखकर भी मुझे बहुत अच्छा लगा कि ग्राहक दिन में कई बार " Alexa, आई लव यू" कहकर या बस "Alexa, कैसी हो" कहकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। हर कोई यह मान लेगा कि नई तकनीक new technology को शुरुआत में ही स्वीकार करने वालों ने अपनाया है लेकिन हम ग्राहकों के डेमोग्राफिक और जियोग्राफिक demographic and geographic प्रसार को देखकर बेहद हैरान थे। हमारे पास न केवल बड़े शहरों, बल्कि छोटे गांवों के भी ग्राहक हैं। उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के ग्राहक Alexa वॉयस असिस्टेंट Alexa voice assistant और Amazon Echo स्मार्ट स्पीकर के साथ बातचीत का आनंद ले रहे हैं।

जहां एक ओर युवा हैं जो मॉर्डन गैजेट modern gadget चाहते हैं, और यहां तक कि वरिष्ठ नागरिक भी अपनी सुविधा के लिए Alexa का उपयोग कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर, ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली शिक्षक क्लासों में भी Alexa की मदद से Echo स्मार्ट स्पीकर का उपयोग करके पढ़ाने की प्रक्रिया को इंटरैक्टिव और मजेदार interactive and fun बनाने के लिए उपयोग कर रहे हैं। देश भर में Alexa के बढ़ते उपयोग को देखकर बहुत महसूस हो रहा है।

TWN Exclusive