हॉलीवुड के इस रैपर ने अपने नाम कर ली हैं कई बड़ी उपलब्धियां, जानें डिटेल

Share Us

558
हॉलीवुड के इस रैपर ने अपने नाम कर ली हैं कई बड़ी उपलब्धियां, जानें डिटेल
20 Oct 2022
min read

News Synopsis

AMAs2022: दुनिया और हॉलीवुड World and Hollywood के मशहूर रैपर स्नूप डॉग Rapper Snoop Dogg को आज कौन नहीं जानता, वह हमेशा ही किसी न किसी बात के चलते चर्चाओं में बने रहते हैं। इतना ही नहीं उनके बारे में कहा जाता है कि वह अपने फैंस Fans को खुश करने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ते। गौर करने वाली बात ये है कि स्नूप डॉग आज अपना 50 वां जन्मदिन मना रहे है। जानकारी के लिए बता दें कि स्नूप डॉग का जन्म आज ही के दिन यानी 20 अक्टूबर 1971 को हुआ था, उनका पूरा नाम कैल्विन कॉर्डोज़र ब्रॉडस जूनियर है। उनका जन्म कैलिफोर्निया  California में हुआ था।  एक वियतनाम के दिग्गज, गायक और मेल वाहक वर्नॉल वर्नाडो और उनकी पत्नी बेवर्ली ब्रॉडस हैं।

लेकिन वर्नल ने केल्विन के जन्म के तुरंत बाद परिवार छोड़ दिया और इस तरह केल्विन का नाम उनके सौतेले पिता, कैल्विन कॉर्डोज़ारस के नाम पर ही रखा है। उनको कम उम्र से गायन, रैपिंग और पियानो बजाने में गहरी रुचि थी। उन्होंने लॉन्ग बीच पॉलिटेक्निक हाई स्कूल Polytechnic High School से स्नातक भी पूरा किया। हाई स्कूल से स्नातक करने के तुरंत बाद, उन्हें ड्रग्स के नशे में होने की वजह से हिरासत में ले लिया गया था और उसे कम से कम 3 वर्ष के लिए जेल भेज दिया गया है।  उन्होंने और उनके चचेरे भाई ने घर के टेपों को रिकॉर्ड किया, उनके समूह को '213' बोला।

एन वोग के "होल्ड ऑन" पर उनकी शुरुआती एकल फ्रीस्टाइल में से एक, प्रभावशाली निर्माता डॉ. ड्रे द्वारा सुनी गई, इसके बाद उन्हें एक ऑडिशन Auditions के लिए आमंत्रित किया। वहीं अगर पुरस्कार की बात करें तो, पुरस्कार और उपलब्धियां: 1994 में, उन्हें तीन श्रेणियों में बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार मिला; ‘शीर्ष बिलबोर्ड 200 एल्बम कलाकार Top Billboard 200 Album - पुरुष ',' शीर्ष आर एंड बी एल्बम कलाकार ', और' शीर्ष आर एंड बी एल्बम कलाकार - पुरुष '।  1994 में, उन्होंने डोगी डॉग वर्ल्ड ’गाने के लिए Video बेस्ट रैप वीडियो’ श्रेणी में MTV वीडियो म्यूजिक अवार्ड MTV Video music award जीते।