News In Brief Startups
News In Brief Startups

आलिया भट्ट ने कानपुर के d2c स्टार्टअप में किया निवेश

Share Us

951
आलिया भट्ट ने कानपुर के d2c स्टार्टअप में किया निवेश
16 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 16 February 2023
फूल, एक स्टार्टअप जो बायोमैटेरियल्स और वेलनेस उत्पाद बनाता है, नए वित्त पोषण में 8 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। राउंड का नेतृत्व सिक्स्थ सेंस वेंचर्स ने किया था, जिसमें मौजूदा निवेश के रूप में अभिनेत्री आलिया भट्ट Actress Alia Bhatt और आईएएन फंड IAN Fund की भागीदारी थी।

इस फंडिंग से फूल को अपना कारोबार बढ़ाने और नए अवसर तलाशने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जानवरों के चमड़े का शाकाहारी विकल्प बनाने के लिए अपने अनुसंधान और विकास प्रयासों को बढ़ाएगा।

फूल के संस्थापक अंकित अग्रवाल Founder Ankit Agarwal का कहना है, कि कंपनी भारतीय सुगंध उद्योग Company Indian Fragrance Industries में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, और वे सिक्स्थ सेंस में निवेश करके अपने व्यवसाय को और भी अधिक विस्तार देना चाहते हैं। उनका मानना ​​है, कि सिक्स्थ सेंस के सीईओ निखिल एक स्मार्ट और समझदार व्यवसायी हैं। जो उन्हें और भी अधिक बढ़ने में मदद करेंगे।

Phool.co एक ऐसी कंपनी है। जो भारतीय निर्मित अगरबत्ती बनाती है, जो अन्य अगरबत्तियों से बेहतर गुणवत्ता वाली होती है। उन्होंने इसके लिए एक पुरस्कार जीता है, और इसने भारतीय उपभोक्ताओं के घरेलू सुगंध को देखने के तरीके को बदल दिया है।

कंपनी ने एक सफल मार्केटिंग रणनीति Successful Marketing Strategy विकसित की है, जो उन लोगों से अपील करती है, जो बेहतर महक वाले घरेलू उत्पाद चाहते हैं। और जो अगरबत्ती Incense Stick का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य की देखभाल भी करते हैं। IIT समर्थित इस कंपनी ने एक नए प्रकार के चमड़े का भी आविष्कार किया है, जो सामग्री के स्रोत के रूप में फूलों का उपयोग करता है।

सिक्स्थ सेंस वेंचर्स Sixth Sense Ventures के संस्थापक और सीईओ निखिल वोहरा CEO Nikhil Vohra का मानना ​​है, कि भारत के घरेलू सुगंध उद्योग Home Fragrance Industry में काफी संभावनाएं हैं। उनका यह भी मानना ​​है, कि प्राकृतिक और टिकाऊ विकल्पों की मांग बढ़ रही है, कि फूल के उत्पाद इतने लोकप्रिय हैं। सिक्स्थ सेंस वेंचर्स प्रमाणित और भारतीय मूल Indian Values के उत्पादों की क्षमता को लेकर उत्साहित हैं। और उनका मानना ​​है, कि यह अवसर बहुत बड़ा है।

अंकित नए विचारों के साथ आने और उन्हें पूरा करने में बहुत अच्छा है। उनके पास काम करने का भी काफी अनुभव है, जिससे उन्हें एक सफल टीम बनाने में मदद मिली है। उनका नवीनतम प्रोजेक्ट Fleather एक बहुत ही रोमांचक नया विचार है, जो बाजार पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। मैं फ्लीदर को सफल बनाने के लिए अंकित और उनकी टीम के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं।

चमड़ा एक प्रकार की सामग्री है, जो किसी जानवर की त्वचा से बनाई जाती है। चमड़े का उपयोग अक्सर उत्पादों में किया जाता है, क्योंकि यह मजबूत, टिकाऊ और चमड़े जैसा दिखता है। फूल एक नए प्रकार की सामग्री बनाने की योजना बना रहा है, जो पौधों की सामग्री से बना है, और इसमें जानवर शामिल नहीं हैं। इस नई सामग्री को "पंख Wing" कहा जाता है। पंख एक क्रांतिकारी सामग्री है। क्योंकि यह बिल्कुल चमड़े Leather की तरह दिखता और महसूस होता है, लेकिन यह गैर-पशु सामग्री से बना है। इसका मतलब यह है, कि लोग अब ऐसे उत्पाद खरीदना चुन सकते हैं। जो क्रूरता-मुक्त और पर्यावरण Environment के अनुकूल हों। यह नया उद्योग 550 बिलियन डॉलर का है, इसलिए फूल इसे लेने की योजना बना रहा है। 

आलिया भट्ट का कहना है, कि वह अब फूलों की अगरबत्ती उपहार में देना पसंद करती हैं, जो प्राकृतिक सुगंध से बनी होती है, और इसमें रासायनिक और फूलों के कचरे का कम इस्तेमाल होता है। यह इसे ग्रह के लिए एक उपहार बनाता है, कंपनी का प्लांट-आधारित चमड़ा भी दुनिया के शीर्ष लक्जरी ब्रांडों Top Luxury Brands के लिए अधिक मानवीय विकल्प होगा। एक निवेशक के तौर पर आलिया भट्ट का मानना ​​है, कि फूल में काफी संभावनाएं हैं।

फूल के पास बड़े ब्रांडों के साथ काम करने का बहुत अनुभव है, और उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध फैशन हाउस के साथ कुछ पायलट प्रोजेक्ट साइन Pilot Project Sign किए हैं। उनकी वीगन क्लोदिंग लाइन Vegan Clothing Line, Fleather, दुनिया की सबसे बड़ी पर्यावरणीय समस्याओं में से एक का एक बेहतरीन समाधान है।

फूल को को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अभिनव और टिकाऊ उत्पाद बनाने में अपने काम के लिए मान्यता दी गई है। इन पुरस्कारों में सतत विकास लक्ष्यों के लिए यूनाइटेड नेशंस यंग लीडर्स अवार्ड United Nations Young Leaders Award, सीओपी में यूनाइटेड नेशंस मोमेंटम ऑफ चेंज अवार्ड United Nations Momentum of Change Award at COP, एशिया सस्टेनेबिलिटी अवार्ड Asia Sustainability Award, हांगकांग Hong Kong, इक्विटी ट्रांसफॉर्मिंग लाइव्स अवार्ड Equity Transforming Lives Award, लंदन और ब्रेकिंग द वॉल ऑफ साइंस London and Breaking the Wall of Science, बर्लिन Berlin शामिल हैं।

Phool.co ने पहले IAN फंड, सोशल अल्फा Social Alpha, ड्रेपर रिचर्ड्स कपलान फाउंडेशन Draper Richards Kaplan Foundation और IIT कानपुर Kanpur से सीड राउंड Seed Round जुटाए थे।

Last Updated on 08 October 2021

जब हिट फ़िल्में और शानदार अभिनय की बात आती है तो बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट का नाम जरूर आता है लेकिन आलिया एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक सफल उद्यमी भी हैं। हाल ही में आलिया ने अपने इंस्टाग्राम Instagram पोस्ट में बताया है कि उन्होंने कानपुर के एक d2c स्टार्टअप में निवेश किया है। Phool.co को इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अंकित अग्रवाल ने 2017 में स्थापित किया था और कंपनी सर्कुलर इकोनॉमी के कॉन्सेप्ट पर आधारित है। Phool.co टेक्नोलॉजी की मदद से वेस्ट या इस्तेमाल किए गए फूलों से चारकोल रहित अगरबत्ती बनाती है। आलिया ने कहा है कि उन्हें गर्व है कि वह एक ऐसी कंपनी का हिस्सा बन पाई जो फूलों को रिसाइकल करके बायो लेदर और सुगंधित अगरबत्ती जैसे प्रोडक्ट्स बनाते हैं। 

आपको बता दें कि Phool.co में इंवेस्ट करने से पहले आलिया पॉपुलर ब्यूटी ब्रांड 'नाइका Nykaa' और ऑनलाइन स्टाइलिंग प्लेटफार्म 'स्टाइलक्रैकर Stylecracker' में भी निवेश कर चुकी हैं।