News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

अकासा एयर 150 बोइंग जेट का ऑर्डर बंद करने के लिए तैयार

Share Us

228
अकासा एयर 150 बोइंग जेट का ऑर्डर बंद करने के लिए तैयार
03 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

भारतीय बजट वाहक अकासा एयर Akasa Air लगभग 150 बोइंग 737 मैक्स नैरो-बॉडी विमानों के ऑर्डर को बंद करने के लिए तैयार है, यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार में यात्रा बूम का दोहन करने के लिए इसकी नवीनतम बोली है।

अनुबंध पर बातचीत चल रही है, और 18-21 जनवरी को होने वाले देश के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम विंग्स इंडिया में सौदे की घोषणा होने की उम्मीद है।

अकासा के प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है, जबकि बोइंग ने रॉयटर्स के सवालों का जवाब नहीं दिया। और सूत्रों ने नाम बताने से इनकार कर दिया क्योंकि विमान ऑर्डर का विवरण गोपनीय है।

अकासा एयर ने अगस्त तक 1,000 साप्ताहिक उड़ानों का लक्ष्य रखा है:

रॉयटर्स इस सौदे के विवरण की रिपोर्ट करने वाला पहला व्यक्ति है, जो 76 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए अकासा की मौजूदा ऑर्डर बुक के शीर्ष पर आता है।

अकासा भारत की सबसे नई एयरलाइन है, और 2022 में उड़ान शुरू करने के बाद से इसने 4 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, जबकि इंडिगो की 60 प्रतिशत और टाटा ग्रुप एयरलाइंस की संयुक्त 26 प्रतिशत है।

इसके मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी प्रवीण अय्यर Chief Commercial Officer Praveen Iyer ने कहा कि अकासा ने बिना कोई विवरण साझा किए 2024 की शुरुआत में तीन अंकों के विमान ऑर्डर की घोषणा करने की योजना बनाई है।

पहले सूत्र ने कहा कि लगभग 150 विमानों के लिए उसके नए ऑर्डर में भविष्य में खरीदारी के कुछ विकल्प शामिल होने की संभावना है।

एयरलाइन वर्तमान में लगभग दो दर्जन विमानों के बेड़े के साथ केवल घरेलू उड़ान भरती है। पिछले साल इसके लगभग दसवें पायलटों के अचानक चले जाने से यह प्रभावित हुआ था, और चेतावनी दी थी, कि परिणामस्वरूप यह कम उड़ान भर रहा है, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी कम हो रही है। तब से इसने कहा कि यह मुद्दा इसके पीछे है।

अकासा के नए विमान ऑर्डर का उद्देश्य उसके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देना है, जिसमें नैरो-बॉडी बोइंग विमानों को भारत से दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिम एशिया सहित आसपास के विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ान भरने के लिए सुसज्जित करने का आदेश दिया गया है।

भारतीय वाहक हवाई यात्रा की बढ़ती मांग के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि सीओवीआईडी ​​के बाद बढ़ी है, जिससे उत्पादन स्लॉट कम होने के कारण उद्योग के रिकॉर्ड में गिरावट आ रही है, जबकि विमान निर्माता आउटपुट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जून में इंडिगो ने 500 एयरबस नैरोबॉडी विमानों के लिए रिकॉर्ड ऑर्डर दिया, जिससे एयर इंडिया द्वारा साल की शुरुआत में एयरबस और बोइंग से 470 संयुक्त जेट विमानों की खरीद को पीछे छोड़ दिया गया।

अकासा का ऑर्डर बोइंग के लिए एक और जीत होगी, जो तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में एयरबस से पिछड़ रहा है, और इसके अन्य ग्राहकों में स्पाइसजेट भी शामिल है।

Akasa Air के बारे में:

अकासा एयर भारत की सबसे नई और सबसे भरोसेमंद एयरलाइन है, जो अकासा वे में गर्मजोशीपूर्ण और कुशल ग्राहक सेवा, विश्वसनीय संचालन और किफायती किराए की पेशकश करती है। अकासा का युवा व्यक्तित्व, कर्मचारी-केंद्रित दर्शन, तकनीक-आधारित दृष्टिकोण और सेवा की संस्कृति इस प्रतिबद्धता को सभी भारतीयों के लिए वास्तविकता बनाएगी। और पूरे भारत में बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए वाहक ने 07 अगस्त 2022 को अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू की।

सामाजिक रूप से जिम्मेदार होने की प्रतिबद्धता के साथ अकासा एयर ने CFM ईंधन-कुशल LEAP-1B इंजन द्वारा संचालित 76 बोइंग 737 MAX हवाई जहाजों का पक्का ऑर्डर दिया है। 737 मैक्स परिवार के विमान ईंधन के उपयोग और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में बेहतर दक्षता प्रदान करते हैं, जिससे भारतीय आसमान में सबसे युवा और हरित बेड़े के साथ पर्यावरण के अनुकूल कंपनी होने के एयरलाइन के वादे को पूरा किया जाता है।