News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

Akasa Air ने 15 फरवरी से पुणे से दिल्ली होते हुए अयोध्या के लिए सीधी उड़ान की घोषणा की

Share Us

233
Akasa Air ने 15 फरवरी से पुणे से दिल्ली होते हुए अयोध्या के लिए सीधी उड़ान की घोषणा की
18 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद जनता के लिए खुल जाएगा, अकासा एयर Akasa Air ने पुणे से दिल्ली होते हुए अयोध्या तक उड़ानों की घोषणा की है। 15 फरवरी से वन स्टॉप उड़ानें शुरू हो जाएंगी। यह घोषणा इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा अयोध्या के लिए उड़ान की घोषणा के बाद आई है। सुबह की फ्लाइट रोजाना चलेगी और पुणे से सुबह 8:50 बजे रवाना होगी और दिल्ली में एक स्टॉप के साथ दोपहर 12:55 बजे अयोध्या पहुंचेगी।

अकासा एयर के सह-संस्थापक और मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी प्रवीण अय्यर Praveen Iyer Co-Founder and Chief Commercial Officer of Akasa Air ने कहा “अकासा एयर की स्थापना लोगों, संस्कृतियों और क्षेत्रों को जोड़ने के उद्देश्य से की गई थी, और हमारे बढ़ते नेटवर्क में अयोध्या को शामिल करना हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। अयोध्या शहर का अत्यधिक आध्यात्मिक, धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है, और इसे दो प्रमुख केंद्रों दिल्ली और पुणे से जोड़कर हम आर्थिक विकास, व्यापार और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों को यात्रा में आसानी प्रदान करेंगे।" 

कम लागत वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने घोषणा की कि वह फरवरी 2024 से अयोध्या को तीन भारतीय शहरों से जोड़ने वाली नॉन-स्टॉप उड़ानें शुरू करने के लिए तैयार है। स्पाइसजेट की उड़ानें 1 फरवरी से अयोध्या को मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई से जोड़ेंगी। एयरलाइन उपरोक्त मार्गों पर अपने 189 सीटर बोइंग 737 विमान तैनात करेगी। इससे पहले वाहक ने घोषणा की कि वह 21 जनवरी को दिल्ली से अयोध्या के लिए एक विशेष उड़ान संचालित करेगी। इसके अलावा इंडिगो ने 15 जनवरी से मुंबई और अयोध्या के बीच सीधी उड़ान की भी घोषणा की है। एयरलाइन ने दिल्ली और अयोध्या के बीच सीधी उड़ानें भी शुरू कीं। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने भी इस रूट पर परिचालन की घोषणा की है।

30 दिसंबर को पीएम मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे-महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर है, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित है।

Akasa Air के बारे में:

अकासा एयर भारत की सबसे भरोसेमंद एयरलाइन है, जो गर्मजोशी भरी और कुशल ग्राहक सेवा, विश्वसनीय संचालन और किफायती किराया सभी अकासा वे में प्रदान करती है। अकासा का युवा व्यक्तित्व, कर्मचारी-केंद्रित दर्शन, तकनीक-आधारित दृष्टिकोण और सेवा की संस्कृति इस प्रतिबद्धता को सभी भारतीयों के लिए वास्तविकता बनाएगी। पूरे भारत में बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए वाहक ने 07 अगस्त 2022 को अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू की।

सामाजिक रूप से जिम्मेदार होने की प्रतिबद्धता के साथ अकासा एयर ने CFM ईंधन-कुशल, LEAP-1B इंजन द्वारा संचालित 226 बोइंग 737 MAX हवाई जहाजों का पक्का ऑर्डर दिया है। 737 मैक्स परिवार के विमान ईंधन के उपयोग और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में बेहतर दक्षता प्रदान करते हैं, जिससे भारतीय आसमान में सबसे युवा और हरित बेड़े के साथ पर्यावरण की दृष्टि से प्रगतिशील कंपनी होने के एयरलाइन के वादे को पूरा किया जाता है।