News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Airtel ने रिसाइकल्ड PVC सिम कार्ड लॉन्च करने के लिए IDEMIA के साथ साझेदारी की

Share Us

355
Airtel ने रिसाइकल्ड PVC सिम कार्ड लॉन्च करने के लिए IDEMIA के साथ साझेदारी की
29 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक Bharti Airtel ने IDEMIA Secure Transactions के साथ साझेदारी की घोषणा की, कि उसने वर्जिन प्लास्टिक से पुनर्नवीनीकरण पीवीसी सिम कार्ड PVC SIM Cards पर स्विच कर दिया है। यह सर्कुलर बिजनेस प्रथाओं को अपनाने को प्रोत्साहित करने की कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। IDEMIA सुरक्षित लेनदेन, IDEMIA ग्रुप का एक प्रभाग, वित्तीय संस्थानों, मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों और ऑटोमोटिव निर्माताओं के लिए भुगतान और कनेक्टिविटी समाधान का अग्रणी प्रदाता है।

भारत में उद्योग में पहली बार एयरटेल पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक सिम कार्ड पर स्विच करने वाला एकमात्र दूरसंचार सेवा प्रदाता है। इस प्रवासन के साथ 165 टन से अधिक वर्जिन प्लास्टिक का उत्पादन सीमित हो जाएगा जिससे एक वर्ष में 690 टन से अधिक CO2 समकक्ष का उत्पादन कम हो जाएगा।

यह प्रवासन ग्रीनहाउस गैसों को कम करने और आपूर्तिकर्ता भागीदारों और अन्य हितधारकों के साथ सर्कुलरिटी को बढ़ावा देने के लिए एयरटेल की निरंतर प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य उन्हें अपशिष्ट को कम करने, रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग करने वाले उत्पादों के लिए प्रोत्साहित करना है।

भारती एयरटेल के आपूर्ति श्रृंखला निदेशक पंकज मिगलानी Pankaj Miglani Director Supply Chain Bharti Airtel ने कहा “हमें एक और पहली घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, क्योंकि हम भारतीय दूरसंचार उद्योग का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। एक ब्रांड के रूप में हम विभिन्न टिकाऊ उपायों को अपनाने के लिए अपने प्रयासों को संरेखित करने का प्रयास करते हैं, और नेट ज़ीरो हासिल करने की भारत की महत्वाकांक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इडेमिया के साथ हमारा सहयोग एक स्थायी भविष्य में योगदान देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।''

राहुल टंडन वरिष्ठ उपाध्यक्ष कनेक्टिविटी सर्विसेज भारत आईडेमिया सिक्योर ट्रांजैक्शंस Rahul Tandon Senior VP Connectivity Services India IDEMIA Secure Transactions ने कहा एयरटेल के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी पर गर्व है। हम भारत में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और अपने ग्राहकों को हरित समाधान प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए एयरटेल को बधाई देते हैं। मैं ऐसे नवाचारों को संभव बनाने के लिए अपनी सभी अनुसंधान एवं विकास टीमों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं।

एयरटेल ने वित्त वर्ष 2020-21 को आधार वर्ष मानते हुए वित्त वर्ष 2030-31 तक अपने परिचालन में पूर्ण स्कोप 1 और 2 ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन को 50.2% तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। कंपनी ने इसी समय सीमा में अपने पूर्ण दायरे 3 जीएचजी उत्सर्जन को 42% तक कम करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। इस प्रतिबद्धता के अनुरूप एयरटेल की कुछ प्रमुख पहलों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना, खुली पहुंच वाली हरित ऊर्जा का उपयोग करना और परिचालन में नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाना, साथ ही एक जलवायु लचीला नेटवर्क, संसाधन दक्षता और अपशिष्ट प्रबंधन का निर्माण करना शामिल है।

कार्बन डाइऑक्साइड समतुल्य या CO2 समतुल्य एक मीट्रिक है जिसका उपयोग विभिन्न जीएचजी से उत्सर्जन की तुलना उनकी ग्लोबल-वार्मिंग क्षमता के आधार पर करने के लिए किया जाता है, जिसे कार्बन डाइऑक्साइड की समतुल्य मात्रा में परिवर्तित किया जाता है।

Bharti Airtel के बारे में:

भारत में मुख्यालय वाला एयरटेल एक वैश्विक संचार समाधान प्रदाता है, जिसके दक्षिण एशिया और अफ्रीका के 17 देशों में 500 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। कंपनी वैश्विक स्तर पर शीर्ष तीन मोबाइल ऑपरेटरों में शुमार है, और इसका नेटवर्क दो अरब से अधिक लोगों को कवर करता है। एयरटेल भारत का सबसे बड़ा एकीकृत संचार समाधान प्रदाता और अफ्रीका में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है। एयरटेल के खुदरा पोर्टफोलियो में हाई-स्पीड 4जी/5जी मोबाइल ब्रॉडबैंड और एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर शामिल हैं, जो रैखिक और ऑन-डिमांड मनोरंजन, संगीत और वीडियो, डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं तक फैली स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ 1 जीबीपीएस तक की गति का वादा करता है। एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए एयरटेल समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें सुरक्षित कनेक्टिविटी, क्लाउड और डेटा सेंटर सेवाएं, साइबर सुरक्षा, IoT, विज्ञापन तकनीक और CPaaS (एयरटेल आईक्यू) शामिल हैं।

IDEMIA ग्रुप के बारे में:

IDEMIA ग्रुप सार्वजनिक स्थानों पर भुगतान, कनेक्ट, एक्सेस, पहचान, यात्रा और सुरक्षा के सरल और सुरक्षित तरीके खोलता है। बायोमेट्रिक्स और क्रिप्टोग्राफी में अपनी दीर्घकालिक विशेषज्ञता के साथ IDEMIA एक प्रभावशाली, नैतिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार दृष्टिकोण के साथ उत्कृष्टता की तकनीक विकसित करता है। और हर दिन IDEMIA भौतिक और डिजिटल दुनिया में अरबों इंटरैक्शन सुरक्षित करता है। IDEMIA ग्रुप तीन बाज़ार-अग्रणी व्यवसायों को एक साथ लाता है, जो मिशन-महत्वपूर्ण समाधान सक्षम करते हैं:

IDEMIA सिक्योर ट्रांजैक्शंस अग्रणी प्रौद्योगिकी प्रदाता है, जो भुगतान और कनेक्ट करने के सुरक्षित और आसान तरीकों को अनलॉक करता है।

IDEMIA पब्लिक सिक्योरिटी बायोमेट्रिक समाधानों का एक अग्रणी वैश्विक प्रदाता है, जो सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा, पहुंच और सुरक्षा को अनलॉक करता है।

IDEMIA स्मार्ट आइडेंटिटी सभी के लिए एक ही विश्वसनीय पहचान को अनलॉक करने के लिए क्रिप्टोग्राफ़िक और बायोमेट्रिक प्रौद्योगिकियों की शक्ति का लाभ उठाती है।

लगभग 15,000 कर्मचारियों की वैश्विक टीम के साथ IDEMIA ग्रुप पर 180 से अधिक देशों में 600 से अधिक सरकारी संगठन और 2,400 से अधिक उद्यम भरोसा करते हैं।