News In Brief Auto
News In Brief Auto

Airbag in Scooter: अब स्कूटर में भी मिलेगा एयरबैग, इस कंपनी ने की बड़ी तैयारी

Share Us

393
Airbag in Scooter: अब स्कूटर में भी मिलेगा एयरबैग, इस कंपनी ने की बड़ी तैयारी
22 Oct 2022
min read

News Synopsis

Airbag in Scooter: सड़क सुरक्षा road safety को लेकर दुनिया के साथ साथ भारत india में भी एक तरह की मुहिम चलाई जा रही है। जहां वाहन कंपनियां auto companies इस ओर गंभीरता से ध्यान दे रहीं हैं, तो दूसरी तरफ सरकार भी लोगों को जागरुक कर रही है। इसी कड़ी में आप ने चार पहिया वाहनों four wheelers में एयरबैग airbags के बारे में सुना होगा, लेकिन अब दो पहिया वाहन में भी एयरबैग मिल सकता है। हर साल लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं road accidents में हादसे का शिकार होते हैं। इनमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो जाती है। सरकार भी हादसों पर गंभीर है और लगातार सुधार किए जा रहे हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर एक दो पहिया वाहन निर्माता two wheeler manufacturer स्कूटर scooter में एयरबैग जैसा सेफ्टी फीचर safety feature लाने पर काम कर रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जापानी दो पहिया वाहन निर्माता होंडा honda अपने स्कूटर में एयरबैग ला सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने हाल में ही इसके लिए आवेदन भी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूटर में एयरबैग को बिल्कुल बीच में लगाया जा सकता है। हैंडल के बीच में होने के कारण हादसे के समय एयरबैग ड्राइवर को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। यह कारों में मिलने वाले एयरबैग की तरह काम करेगा लेकिन कारों के सिस्टम से अलग होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2009 में होंडा ने थाईलैंड और जापान में एक स्कूटर को पेश किया था। पीसीएक्स नाम के इस स्कूटर में एयरबैग का ऑप्शन airbag option दिया गया था। अब कंपनी इसी स्कूटर को एक बार फिर एयरबैग के साथ पेश कर सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि कुछ देशों में बाइक पर भी एयरबैग का टेस्ट किया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि स्कूटर के अलावा बाइक में भी एयरबैग को लगाया जा सकता है।