News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हवाई सफर हो सकता है और महंगा

Share Us

854
हवाई सफर हो सकता है और महंगा
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

हवाई जहाज Airplane से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा झटका लगा है क्योंकि जल्द ही हवाई सफर और भी महंगा हो सकता है। एविएशन टर्बाइन फ्यूल Air Turbine Fuel की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है। सरकारी तेल कंपनियों Government Oil Companies ने हवाई ईंधन की कीमत ATF Price पांच फीसदी बढ़ा दी है। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली National Capital Delhi में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत 123,039.71 रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

आपको बता दें कि हवाई यात्रियों पर महंगे ईंधन का बोझ किस कदर बढ़ रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरकार ने साल 2022 में जनवरी से अब तक हवाई ईंधन की कीमतों में 50,938 रुपये की बढ़ोतरी की है। पिछले साढ़े चार महीने में ही हवाई ईंधन की कीमतों में 61.7 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है और अभी भी यह थमने का नाम नहीं ले रही है। 

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियों Petroleum Companies ने पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel की कीमतों को अभी स्थिर रखा है और करीब 40 दिनों से इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी आखिरी बार कीमत 6 अप्रैल को बढ़ाई गई थी। इससे पहले मार्च में पेट्रोल की कीमत 6.40 रुपये और अप्रैल में 3.60 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई थी।