एयर इंडिया दिल्ली, बेंगलुरु हवाई अड्डों पर टैक्सीबोट परिचालन शुरू करेगी

Share Us

441
एयर इंडिया दिल्ली, बेंगलुरु हवाई अड्डों पर टैक्सीबोट परिचालन शुरू करेगी
13 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया Air India ने अपने एयरबस A320 परिवार के विमान के लिए दिल्ली और बेंगलुरु हवाई अड्डों Delhi and Bangalore Airports पर टैक्सीबोट संचालन शुरू Taxi Boat Operation Started करने के लिए KSU एविएशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

एयरलाइन के बयान में कहा गया है, कि रणनीतिक साझेदारी Strategic Partnership अपने कार्बन फुटप्रिंट Carbon Footprint को कम करने के लिए एयर इंडिया की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, क्योंकि टैक्सीबॉट्स को अपनाने से तीन वर्षों में ईंधन की खपत में लगभग 15,000 टन की संभावित बचत की परिकल्पना की गई है।

अर्ध-रोबोटिक उपकरण टैक्सीबॉट एक बार विमान से जुड़ा हुआ, विमान के नोज लैंडिंग गियर Nose Landing Gear के विस्तार के रूप में कार्य करता है। इसका उपयोग विमान के इंजनों का उपयोग किए बिना हवाई अड्डे के टर्मिनल गेट से टैक्सी-आउट पॉइंट और टर्मिनल गेट Taxi-Out Point and Terminal Gate से टो विमान के लिए विमान के इंजन का उपयोग किए बिना किया जाता है, इस प्रकार जेट ईंधन की बचत होती है। अग्रणी प्रौद्योगिकी ईंधन Leading Technology Fuels की खपत कार्बन उत्सर्जन Carbon Emission शोर के स्तर के साथ-साथ एयरलाइनों के लिए लागत पर अंकुश लगाती है।

टैक्सीबॉट Taxibot को अपनाने पर एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन Chief Executive Officer and Managing Director Campbell Wilson ने कहा एक जिम्मेदार एयरलाइन के रूप में एयर इंडिया लगातार स्थिरता में सुधार और हमारे कार्बन फुटप्रिंट को प्रबंधित करने के तरीकों की तलाश कर रही है। टैक्सीबॉट्स की तैनाती उनमें से एक है। उत्सर्जन और ईंधन की खपत को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता का अधिक उदाहरण। केएसयू के साथ यह सहयोग हमें टैक्सीबॉट्स की क्षमताओं का बेहतर मूल्यांकन करने की अनुमति देगा और संभावित रूप से एयर इंडिया की सहायक कंपनियों और अन्य हवाई अड्डों पर अधिक से अधिक तैनाती का नेतृत्व करेगा।

एयर इंडिया अपने नियमित बेड़े संचालन के हिस्से के रूप में स्थिरता को अपनाने के लिए दक्षता उपायों में निवेश कर रही है, जिसमें नवीन प्रौद्योगिकी की तैनाती के साथ नए विमानों को शामिल करना, बेहतर प्रक्रियाएं और ड्राइविंग संचालन शामिल हैं। पिछले साल एयर इंडिया समूह Air India Group ने स्थायी विमानन ईंधन के विकास, विकास और तैनाती पर सहयोग करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद Council of Scientific and Industrial Research - भारतीय पेट्रोलियम संस्थान Indian Institute of Petroleum के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया।

केएसयू एविएशन के निदेशक अश्विनी खन्ना KSU Aviation Director Ashwani Khanna ने कहा हम अपने कार्बन फुटप्रिंट को संबोधित करने के लिए एयर इंडिया के केंद्रित दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में टैक्सीबॉट को औपचारिक रूप से शामिल करने के बारे में उत्साहित हैं। एयर इंडिया बड़े पैमाने पर बदलाव के दौर से गुजर रही है, और इस यात्रा के अभिन्न अंग के रूप में टिकाऊ प्रथाओं को अपनाया है। हम एयर इंडिया जैसे समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि कार्बन पदचिह्न को कम करने और शुद्ध शून्य होने की खोज में तेजी लाने के लिए आधुनिक तकनीक का लाभ उठाया जा सके।

अक्टूबर 2019 में एयर इंडिया ने वैश्विक स्तर पर पहली बार एयरबस ए320 विमान में एक टैक्सीबोट का इस्तेमाल किया, जो यात्रियों के साथ एक वाणिज्यिक उड़ान संचालित कर रहा था।