News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एयर इंडिया ने 470 नए विमानों के लिए एयरबस, बोइंग के साथ समझौता किया

Share Us

437
एयर इंडिया ने 470 नए विमानों के लिए एयरबस, बोइंग के साथ समझौता किया
21 Jun 2023
min read

News Synopsis

एयरलाइन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा एयर इंडिया Air India ने मंगलवार को 250 एयरबस विमानों और 70 अरब डॉलर मूल्य के 220 नए बोइंग जेट के लिए अपना ऑर्डर दिया।

एयरलाइन ने जेट और कुछ सेवाओं के लिए पेरिस एयरशो में दो विमान निर्माताओं के साथ अलग-अलग खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

एयर इंडिया के फर्म ऑर्डर में 70 वाइडबॉडी विमान शामिल हैं, जिनमें एयरबस से 34 A350-1000 और छह A350-900 शामिल हैं, और बोइंग से 20 787 ड्रीमलाइनर और 10 777X शामिल हैं। इसमें 140 एयरबस A320neo, 70 Airbus A321neo और 190 बोइंग 737 MAX नैरोबॉडी विमान भी शामिल हैं।

एयरलाइन ने बोइंग से 50 737 मैक्स और 20 787 ड्रीमलाइनर सहित अतिरिक्त 70 विमान खरीदने के विकल्पों पर भी हस्ताक्षर किए हैं, अमेरिकी योजना निर्माता ने एक अलग बयान में कहा यह बोइंग का दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा ऑर्डर है।

यह साझा करने में खुशी हो रही है, कि हमने अपने बेड़े की ताकत बढ़ाने के लिए 470 नए विमान जोड़ने के लिए आज पेरिस एयर शो में @Airbus और @BoeingAirplanes के साथ खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, एयर इंडिया नए भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है, एयर इंडिया ने एक ट्वीट में कहा।

बोइंग ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने 290 नए बोइंग जेट के लिए एक ऑर्डर को अंतिम रूप दिया है, जिसमें 70 विकल्प और विस्तारित सेवाएं शामिल हैं।

एयर इंडिया ने कहा कि समझौते उसके 70 बिलियन अमरीकी डालर बेड़े के विस्तार कार्यक्रम में एक कदम आगे बढ़ते हैं, जिसकी घोषणा उसने इस साल फरवरी में की थी।

एयरबस A350 इस साल के अंत में नए विमानों की डिलीवरी का नेतृत्व करेगा, जिसमें 2025 के मध्य से आने वाले अधिकांश ऑर्डर होंगे।

टाटा संस और एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन Tata Sons and Air India Chairman N Chandrasekaran ने कहा कि ऐतिहासिक कदम एयरलाइन को लंबी अवधि के विकास और सफलता के लिए आगे बढ़ाता है, हमें पूरी उम्मीद है, दुनिया के लिए आधुनिक विमानन का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करने के लिए एक साथ आएंगे।

एयर इंडिया ने अपने बेड़े और नेटवर्क विस्तार में तेजी लाने के लिए पहले ही लीज पर लिए गए 11 बी777 और 25 ए320 विमानों की डिलीवरी लेना शुरू कर दिया है।

एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन Air India CEO and MD Campbell Wilson ने कहा कि इसके महत्वाकांक्षी बेड़े के नवीनीकरण और विस्तार कार्यक्रम से एयरलाइन पांच साल के भीतर अपने रूट नेटवर्क में सबसे उन्नत और ईंधन कुशल विमान का संचालन करेगी।

एयरबस कंपनी सटेयर और बोइंग ग्लोबल सर्विसेज एयर इंडिया Airbus Company Stair and Boeing Global Services Air India को पुर्जों और रखरखाव के प्रावधान, डिजिटल एप्लिकेशन और संशोधन सेवाओं सहित समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सहयोग करेंगे।

बोइंग ने कहा कि विमानन सेवाओं का एक सेट एयर इंडिया को दक्षिण एशिया के तेजी से बढ़ते विमानन बाजार में अपने परिचालन का निरंतर विस्तार करने में भी सक्षम करेगा।

बोइंग ने बयान में कहा अगले 20 वर्षों में दक्षिण एशिया को यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए 700 से 2,300 हवाई जहाजों से अपने इन-सर्विस बेड़े को तीन गुना से अधिक करने की उम्मीद है।