Air India: 988 करोड़ रिफंड के मामले में एयर इंडिया को झटका, लगा जुर्माना

Share Us

768
Air India: 988 करोड़ रिफंड के मामले में एयर इंडिया को झटका, लगा जुर्माना
16 Nov 2022
min read

News Synopsis

Air India: टाटा ग्रुप Tata Group के मालिकाना हक वाली दिग्गज विमानन कंपनी एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया गया है। अमेरिकन सरकार US Government ने कोविड महामारी Covid Pandemic के दौरान उड़ानों के रद्द होने या उनके कार्यक्रमों में बदलाव के कारण प्रभावित यात्रियों को पैसे लौटाने में हुई देरी के मामले में एयर इंडिया Air India पर 14 लाख डॉलर यानी करीब 11.38 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अमेरिका के यातायात विभाग Department of Transport ने सोमवार को जानकारी देते हु ए बताया है कि भारतीय विमान सेवा प्रदाता कंपनी Indian Airlines एयर इंडिया उन छह एयरलाइंस में शामिल है जिन्हें यात्रियों को रिफंड के रूप में 60 करोड़ डॉलर लौटाने का आदेश दिया गया है।

भारतीय विमानन कंपनी को प्रभावित यात्रियों के करीब 12.15 करोड़ डॉलर यानी 988 करोड़ रुपए लौटाने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि एयर इंडिया का यात्रियों के अनुरोध पर रिफंड करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीतियों US Department of Transportation Policies का विरोधाभाषी है। अमेरिका में यह नियम है कि उड़ान के रद्द होने या उसमें बदलाव होने पर एयरलाइन को यात्रियों के टिकट के पैसे कानूनी तौर पर 100 दिन में लौटाने होंगे।

वहीं एक विभागीय जांच के दौरान इस बात का खुलासा हुआ है कि एयर इंडिया ने रिफंड के आधे से अधिक आवेदनों पर कार्रवाई करने में निर्धारित 100 दिन में लौटाने होंगे। गौर करने वाली बात ये है कि रिफंउे में देरी के ये मामले टाटा ग्रुप की ओर से एयर इंडिया का अधिग्रहण  करने के पहले के हैं। एयर इंडिया के अलावा अमेरिकी सरकार ने फ्रंटियर Frontier, टीएपी पुर्तगाल TAP Portugal, एयर मेक्सिको Air Mexico, ईआईएआई और एविएंका एयरलाइन EIAI and Avianca Airline पर जुर्माना लगाया है।