News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

Air India ने फ़्लाइट के दौरान एंटरटेनमेंट के लिए Thales के साथ साझेदारी की

Share Us

166
Air India ने फ़्लाइट के दौरान एंटरटेनमेंट के लिए Thales के साथ साझेदारी की
22 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा संस के स्वामित्व वाली एयर इंडिया Air India ने उड़ान में मनोरंजन को बढ़ाने के लिए थेल्स के अवंत अप इन-फ्लाइट एंटरटेनमेंट समाधान का चयन किया। यह साझेदारी न केवल नए वाइडबॉडी बेड़े के लिए है, बल्कि थेल्स एयर इंडिया के मौजूदा बेड़े में अपने सिस्टम को फिर से लगाएगी।

एयर इंडिया के मुख्य ग्राहक अनुभव अधिकारी राजेश डोगरा Rajesh Dogra Chief Customer Experience Officer at Air India ने कहा एवेंट अप इन-फ्लाइट मनोरंजन प्रणालियों के लिए थेल्स के साथ साझेदारी हमारे परिवर्तन कार्यक्रम की दिशा में एक कदम है। यह नवीनतम इन-फ़्लाइट मनोरंजन तकनीक हमें विमानन प्रौद्योगिकी में सबसे आगे रहने की अनुमति देगी और हमारे यात्रियों को एक अद्वितीय ऑनबोर्ड मनोरंजन प्रणाली प्रदान करने में मदद करेगी।

थेल्स जल्द ही एयर इंडिया के 40 बोइंग 777 और 787 के मौजूदा बेड़े में अपने सिस्टम को अपग्रेड और रेट्रोफिट करना शुरू कर देगा। यह अभ्यास जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है, 2025 तक जारी रहेगा। फ्रांसीसी कंपनी एयर इंडिया के 11 नए एयरबस और बोइंग विमानों पर AVANT Up IFE भी स्थापित करेगी, जिनकी डिलीवरी 2025 में होने की उम्मीद है।

थेल्स में वीपी और भारत के कंट्री डायरेक्टर आशीष सराफ Ashish Saraf VP and Country Director for India at Thales ने कहा भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला विमानन बाजार है, जिसमें आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। हम अपने उन्नत अवंत अप इन-फ़्लाइट मनोरंजन के साथ बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने की महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने में एयर इंडिया का समर्थन करने में प्रसन्न हैं।

AVANT Up में Optiq और 4K QLED HDR डिस्प्ले, एक इंटरैक्टिव 3D मैप और इमर्सिव रूट-आधारित प्रोग्रामिंग की सुविधा है। इसमें इन-स्क्रीन यूएसबी-ए और यूएसबी-सी हाई-स्पीड चार्जिंग पोर्ट, दो ब्लूटूथ कनेक्शन और बिल्ट-इन वाई-फाई की सुविधा भी है। यात्री अपने फोन और लैपटॉप को चार्ज करते समय अपने वायरलेस हेडफ़ोन या अन्य उपकरणों को डिस्प्ले से जोड़ सकेंगे।

थेल्स में कार्यकारी वीपी एवियोनिक्स यानिक असौद Yannick Assouad Executive VP Avionics at Thales ने कहा "हमें एयर इंडिया के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को गहरा करने पर बहुत गर्व है। हम अत्याधुनिक AVANT अप प्रदान करके एयरलाइन के परिवर्तन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

Air India के बारे में:

प्रसिद्ध जेआरडी टाटा द्वारा स्थापित एयर इंडिया ने भारत के विमानन क्षेत्र का नेतृत्व किया। 15 अक्टूबर 1932 को अपनी पहली उड़ान के बाद से एयर इंडिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, यूरोप, सुदूर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, खाड़ी दुनिया भर के शहरों के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानों के साथ एक व्यापक घरेलू नेटवर्क बनाया है। सरकारी स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में 69 वर्षों के बाद एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का जनवरी 2022 में टाटा ग्रुप में वापस स्वागत किया गया।

भारतीय हृदय वाली विश्व स्तरीय एयरलाइन बनने की महत्वाकांक्षा के साथ एयर इंडिया Vihaan.AI के तत्वावधान में एक प्रमुख पांच-वर्षीय परिवर्तन रोडमैप के माध्यम से आगे बढ़ रही है। इस परिवर्तन का पहला चरण टैक्सी चरण हाल ही में संपन्न हुआ, और बुनियादी बातों को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इनमें लंबे समय से जमीन पर खड़े कई विमानों को सेवा में वापस लाना, उड़ान और जमीनी कार्यों में प्रतिभा को शामिल करना, प्रौद्योगिकी का तेजी से उन्नयन और ग्राहक सेवा पहल को मजबूत करना शामिल है। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के सबसे बड़े वैश्विक एयरलाइन संघ, स्टार एलायंस का सदस्य, एयर इंडिया दुनिया भर में यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी और सुविधाएं प्रदान करता है।