एयर इंडिया ने सेवानिवृत्ति के बाद भी पायलटों को सेवा देने की नीति बनाई 

Share Us

284
एयर इंडिया ने सेवानिवृत्ति के बाद भी पायलटों को सेवा देने की नीति बनाई 
02 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश की दिग्गज टाटा समूह Tata Group की विमानन कंपनी एयर इंडिया Air India ने अपने पायलटों Pilots को 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की अनुमति देने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी नई नीति New Policy लेकर आई है। नई नीति के अनुसार, एयर इंडिया अपने चयनित पायलटों Selected Pilots को सेवानिवृत्ति Retirement के बाद पांच साल की अवधि के लिए अनुबंध के आधार Contract Basis पर सेवा विस्तार देगी। इस अनुबंध को 65 वर्ष की आयु तक बढ़ाया जा सकता है। टाटा समूह के आंतरिक दस्तावेजों से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने बेड़े की विस्तार योजना को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया है।

एयर इंडिया Air India के मानव संसाधन विभाग के प्रमुख Chief Human Resource of Air India की ओर से जारी पत्र में कहा गया है, ‘‘एयर इंडिया के पायलट फिलहाल 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्त Retire होते हैं, कंपनी ने अपने बेड़े में विमानों की संख्या बढ़ने के बीच सेवानिवृत्ति के बाद भी पायलटों को सेवा देने की नीति बनाई है।" नागर विमानन महानिदेशालय Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की मंजूरी दे रखी है। एयर इंडिया के दस्तावेजों में कहा गया है, "हमारे बेड़े के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखते हुए, पायलटों के लिए हमारे कार्यबल की आवश्यकता को पूरा करना अनिवार्य है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि "यह समिति पायलटों के अनुशासन, उड़ान सुरक्षा और सतर्कता के संबंध में पिछले रिकॉर्ड की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार होगी। समीक्षा के बाद, समिति मुख्य मानव संसाधन अधिकारी Chief Human Resources को सेवानिवृत्ति के बाद अनुबंध जारी करने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सिफारिश करेगी। चयनित किए जाने वाले पायलटों को सेवानिवृत्ति से एक साल पहले, उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद उनके अनुबंध के संबंध में पत्र जारी किया जाएगा।"