सबसे बड़ी डील करने की तैयारी में है एयर इंडिया

Share Us

316
सबसे बड़ी डील करने की तैयारी में है एयर इंडिया
21 Jun 2022
min read

News Synopsis

भारत India के सबसे बड़े औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप Tata group के मालिकाना हक वाली एयर इंडिया Air india अगले कुछ सालों में करीब 300 नए जहाज अपने बेड़े में जोड़ेगी। जब से एयर इंडिया Air India का मालिकाना हक फिर से टाटा Tata Group के पास वापस आया है तभी से इसके स्वरूप को बदलने change appearance को लेकर बड़ी कवायद चल रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट bloomberg report के अनुसार अगले कुछ साल के अंदर एयर इंडिया अपने बेड़े में 300 नए जहाज जोड़ने की तैयारी में है।

अगर यह प्लान सफल हुआ तो हवाई सफर के 'महाराजा' के साथ यात्रा का मजा दोगुना हो जाएगा। इस पूरी डील पर नजर बनाए रखने वाले व्यक्ति के मुताबिक इस पूरी खरीद के लिए टाटा समूह 40.5 अरब डाॅलर रुपए खर्च कर सकती है। अगर सबकुछ ठीक से हुआ तो यह एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील air travel biggest deal in aviation sector में से एक मानी जाएगी। कोविड-19 के पहले भारत दुनिया का सबसे तेजी के साथ आगे बढ़ रहा एविएशन मार्केट aviation market था। इस बाजार को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया की तरफ से इतना बड़ा दांव लगाया जा रहा है।

इस पूरी डील पर नजर बनाए रखने वाले व्यक्ति के अनुसार, 'अब समय नहीं बचा है। एयरलाइन को जल्दी से यह काम करना होगा।' इस पूरे ऑर्डर के जरिए 70 फीसदी छोटे विमान small aircraft और 30 फीसदी बड़े विमान big aircraft मंगाए जाने हैं।