News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

एयर इंडिया ने जेनेरिक एआई 'महाराजा' तैनात किया

Share Us

497
एयर इंडिया ने जेनेरिक एआई 'महाराजा' तैनात किया
10 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल एजेंट Generative Artificial Intelligence Virtual Agent में सुविधाएँ पेश करने की योजना बना रही है, जो प्रतिदिन 6,000 से अधिक ग्राहक प्रश्नों को संभालता है।

टाटा समूह Tata Group के स्वामित्व वाली एयरलाइन कुछ ऐसे जटिल प्रश्नों का भी विश्लेषण करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कर रही है, जिनका उत्तर वह तुरंत नहीं दे सकती है, ताकि बाद की बातचीत में ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और इससे उसे अधिक अभ्यस्त होने में मदद मिल रही है।

एयर इंडिया Air India ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट की एज़्योर ओपनएआई सेवा Azure OpenAI Service द्वारा संचालित जेनरेटिव एआई वर्चुअल एजेंट 'महाराजा' को सफलतापूर्वक तैनात करने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई है।

एजेंट ने मार्च 2023 में अपने पायलट लॉन्च के बाद से पांच लाख से अधिक ग्राहकों के प्रश्नों का सफलतापूर्वक उत्तर दिया है, और आज चार भाषाओं में एक दिन में 6,000 से अधिक प्रश्नों का प्रबंधन करता है।

एयरलाइन के अनुसार 'महाराजा' 1,300 क्षेत्रों में ग्राहकों के व्यापक प्रश्नों का प्रबंधन करता है, जिनमें उड़ान की स्थिति, सामान भत्ते, पैकिंग प्रतिबंध, चेक-इन, फ़्रीक्वेंट फ़्लायर पुरस्कार, हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग, उड़ान परिवर्तन और रिफंड से संबंधित प्रश्न शामिल हैं।

एजेंट हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन बोलता है।

प्रत्येक दिन प्राप्त 6,000 से अधिक प्रश्नों में से 80 प्रतिशत से अधिक का उत्तर सफलतापूर्वक सेकंडों में दिया जाता है। आज लगभग 15 प्रतिशत ग्राहक प्रश्नों को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है, और महाराजा इसे स्वचालित रूप से पहचानते हैं, और एयर इंडिया के संपर्क केंद्र एजेंटों को एक निर्बाध हैंडऑफ़ प्रदान करते हैं।

एयरलाइन पेटेंट-लंबित प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित कई परिष्कृत सुविधाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इसमें एक नया उपयोगकर्ता अनुभव शामिल है, जो ग्राहकों के एआई एजेंटों के साथ टेक्स्टुअल और ग्राफिकल इंटरैक्शन के संयोजन के साथ बातचीत करने के तरीके को बदलता है, जो संभावित रूप से ग्राहक इंटरैक्शन को और तेज कर सकता है, एयर इंडिया वर्तमान एआई एजेंट को डेटा-संचालित गहनता के साथ बढ़ाने की भी योजना बना रहा है।

एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी Satya Ramaswamy Chief Digital and Technology Officer Air India ने कहा कि बड़े भाषा मॉडल-संचालित जेनरेटर एआई क्षमताओं के बाद यह तेजी से सूचना और समर्थन प्राप्त करने के लिए चैट इंटरैक्शन का उपयोग करने के लिए अतिथि प्राथमिकताओं में एक निश्चित बदलाव देख रहा है।

एयर इंडिया ने कहा कि जेनरेटिव एआई समाधान बुकिंग, रद्दीकरण और पुष्टिकरण जैसे दोहराए जाने वाले और सांसारिक कार्यों को स्वचालित करने में मदद करते हैं, और अधिक जटिल और मूल्य-वर्धित इंटरैक्शन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मानव एजेंटों के लिए बैंडविड्थ को मुक्त करते हैं।

पूर्ण-सेवा वाहक ने एक महत्वाकांक्षी विस्तार योजना शुरू की है।