News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी द्वारा समर्थित AI मॉडल मार्च में लॉन्च होगा

Share Us

172
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी द्वारा समर्थित AI मॉडल मार्च में लॉन्च होगा
21 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूलों द्वारा समर्थित एक संघ का लक्ष्य अगले महीने अपनी पहली चैटजीपीटी-शैली सेवा शुरू करने का है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में खिलाड़ी बनने की देश की महत्वाकांक्षाओं में एक बड़ा कदम है।

भारतजीपीटी ग्रुप BharatGPT Group जिसमें भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी और आठ संबद्ध विश्वविद्यालय शामिल हैं, और मुंबई में एक प्रौद्योगिकी सम्मेलन के दौरान बड़े भाषा मॉडल की एक झलक पेश की। दक्षिणी भारत में एक मोटरसाइकिल मैकेनिक ने अपने मूल तमिल में एआई बॉट से पूछताछ की, एक बैंकर ने हिंदी में टूल के साथ बातचीत की, और हैदराबाद में एक डेवलपर ने कंप्यूटर कोड लिखने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

सफल होने पर मॉडल जिसे अर्ध-बंदर हिंदू देवता के नाम पर हनुमान Hanooman कहा जाता है, संभावित परिवर्तनकारी एआई तकनीक विकसित करने की तेज दौड़ में भारत की प्रगति का प्रतिनिधित्व करेगा। भारतजीपीटी चार मुख्य क्षेत्रों: स्वास्थ्य देखभाल, शासन, वित्तीय सेवाओं और शिक्षा में 11 स्थानीय भाषाओं के माध्यम से काम करने वाले मॉडल की कल्पना करता है। इसने वायरलेस कैरियर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और भारत सरकार द्वारा समर्थित बॉम्बे सहित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान विश्वविद्यालयों के सहयोग से मॉडल विकसित किया।

लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स और अरबपति विनोद खोसला के फंड जैसे प्रमुख वीसी निवेशकों द्वारा समर्थित सर्वम और क्रुट्रिम जैसे स्टार्टअप भी भारत के लिए अनुकूलित ओपन-सोर्स एआई मॉडल का निर्माण कर रहे हैं। जबकि ओपनएआई जैसी सिलिकॉन वैली कंपनियां बड़े एलएलएम का निर्माण कर रही हैं, उन प्रयासों में कम्प्यूटेशनल बाधाओं और छोटे व्यवसायों और सरकारी विभागों के लिए किफायती सरल मॉडल के कारण समाधान शामिल हैं।

आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष गणेश रामकृष्णन Ganesh Ramakrishnan Chairman Department of Computer Science and Engineering IIT Bombay ने कहा "यह एलएलएम की एक अलग शैली है।"

वार्षिक नैसकॉम आईटी उद्योग सम्मेलन में उन्होंने कहा कि हनुमान भाषण-से-पाठ क्षमताओं की भी पेशकश करेगा, जिससे यह काफी हद तक उपयोगकर्ता के अनुकूल हो जाएगा। 1.4 अरब की आबादी वाले देश में लाखों लोग पढ़-लिख नहीं सकते।

उन्होंने कहा रिलायंस जियो Reliance Jio विशिष्ट उपयोगों के लिए अनुकूलित मॉडल बनाएगा। टेलीकॉम-टू-रिटेल समूह पहले से ही Jio Brain पर काम कर रहा है, जो लगभग 450 मिलियन ग्राहकों के नेटवर्क पर AI का उपयोग करने के लिए एक प्लेटफॉर्म है।

एलएलएम ऐसी प्रणालियाँ हैं, जो विशाल मात्रा में डेटा से सीखती हैं, और स्वाभाविक प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करती हैं। ऐसे मॉडल जेनरेटिव एआई का उपयोग करते हैं, जो एक नए प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमत्ता है जो ओपनएआई के चैटजीपीटी की सफलता से लोकप्रिय हुई है।

इस क्षेत्र में भारतजीपीटी BharatGPT का प्रयास कुछ हद तक अनोखा है, यह देश में अपनी तरह की पहली निजी-सार्वजनिक साझेदारी है, और इसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख खिलाड़ी शामिल हैं।

गणेश रामकृष्णन ने देश में अभी भी आम अंतर-पीढ़ीगत पारिवारिक संरचनाओं का जिक्र करते हुए कहा "यह भारतीय संयुक्त परिवार की तरह है। हम एक दूसरे पर निर्भर हैं, और हम मिलकर बेहतर काम करते हैं।"

TWN In-Focus