कृषि-खाद्य स्टार्टअप में निवेश दोगुना बढ़कर हुआ 4.6 अरब डॉलर

Share Us

355
कृषि-खाद्य स्टार्टअप में निवेश दोगुना बढ़कर हुआ 4.6 अरब डॉलर
01 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

देश में कृषि-खाद्य स्टार्टअप Agri-Food Startups में निवेश दोगुना बढ़कर 4.6 अरब डॉलर पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2022 में कृषि और खाद्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी स्टार्टअप Technology Startups में निवेश पिछले वित्त वर्ष के दौरान दो गुना बढ़कर 4.6 अरब डॉलर हो गया। वहीं एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इसमें सबसे ज्यादा रकम रेस्तरां और ई-किराने में आई है। एग्रीफूडटेक स्टार्टअप्स AgriFoodTech Startupsमें यह निवेश 2021 की तुलना में 119 फीसदी अधिक है।

इसी दौरान सौदों की संख्या भी 189 से बढ़कर 234 हो गई। रेस्टोरेंट मार्केटप्लेस और ई-ग्रॉसरी Restaurant & E-Grocery क्रमशः 1.9 अरब डॉलर और 1.4 अरब डॉलर की फंडिंग के साथ सबसे अधिक रकम पाने वालों में रहे हैं। एग्रीफूडटेक में कुल फंडिंग में रेस्टोरेंट मार्केटप्लेस और ई-ग्रॉसरी की ओर से जुटाई गई रकम की हिस्सेदारी 66 फीसदी है।

01 Sep 2022

LAST UPDATE

देश में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था Economy की वृद्धि दर पिछली चार तिमाहियों में सबसे तेज रही है। इसकी प्रमुख वजह कृषि और सेवा क्षेत्र Agriculture and Services Sector का दमदार प्रदर्शन है। इसके साथ भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। इससे इंडियन मार्केट Indian Market में वैश्विक निवेशकों Global Investors का भरोसा बढ़ेगा और निवेश आकर्षित करने में भी मदद मिल सकेगी। बुधवार को राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय National Statistical Office (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर 17.6  फीसदी रही, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 10.5 फीसदी रही थी।

कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 4.5 फीसदी रही। 2021-22 की पहली तिमाही में 2.2 फीसदी रही थी।  वित्तीय Financial, रियल एस्टेट और पेशेवर सेवाओं Real Estate and Professional Services की विकास दर 2.3 फीसदी से बढ़कर 9.2 फीसदी पहुंच गई। इसके अलावा, बिजली Electricity, गैस Gas, जलापूर्ति Water Supply और अन्य उपयोगी सेवाओं की वृद्धि दर 14.7 फीसदी रही, जो 2021-22 की समान तिमाही में 13.8 फीसदी थी। लोक प्रशासन, रक्षा और अन्य सेवाओं के बढ़ने की दर 6.2% से बढ़कर 26.3% पहुंच गई।

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर Chief Economist Aditi Nair ने कहा, सितंबर तिमाही में वृद्धि दर नरम पड़ेगी क्योंकि तुलनात्मक आधार अब सामान्य हो रहा है। वहीं, वित्त सचिव टीवी सोमनाथन  Finance Secretary TV Somanathan ने कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 7-7.4 फीसदी की वृद्धि दर हासिल करने की ओर बढ़ रही है।

उन्होंने आयात बढ़ने से राजकोषीय स्थिति Fiscal Position पर दबाव पड़ने की चिंताओं को दूर करते हुए कहा, सरकार चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 6.4 फीसदी पर बनाए रखने के लिए आश्वस्त है।