News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

United Nation Women और LinkedIn के बीच हुआ समझौता 

Share Us

364
United Nation Women और LinkedIn के बीच हुआ समझौता 
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े प्रोफेशनल नेटवर्क World's largest professional network  लिंक्डइन LinkedIn और यूएन वूमेन United Nation Women ने हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के तहत लिंक्डइन 3.88 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इस प्रोजेक्ट को सबसे पहले परीक्षण के तौर पर महाराष्ट्र Maharashtra में शुरू किया जाएगा।  इसमें करीब 2 हजार महिलाओं में डिजिटल, सॉफ्ट और रोजगार  Digital, Soft and Employment के लिए जरूरी स्किल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद फिर उन्हें रोजगार मेले, मेंटरिंग सेशन और पियर-टू-पियर नेटवर्क के जरिए रोजगार के कई अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी का यह प्रोजेक्ट तीन साल का है।  15 महीने के पायलट के बाद यूएन वूमेन और लिंक्डइन अपने प्रोग्राम को जरूरत पड़ने पर सुधार करेंगे और फिर इसे एशिया-प्रशांत Asia-Pacific के अन्य देशों में लेकर जाएंगे।  लिंक्डइन के मैनेजर आशुतोष गुप्ता LinkedIn Manager Ashutosh Gupta के अनुसार  यूएन वूमेन के साथ मिलकर महिलाओं की डिजिटल क्षमता , Women's digital capability को विकसित किया जाएगा और फिर उनकी भागीदारी फॉर्मल इकॉनमी में बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं को उचित स्किल और रिसोर्सेज उपलब्ध कराया जाएगा। 

आपको बता दें कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की इंटरनेट Internet तक पहुंच काफी कम है। ऐसे में एशिया प्रशांत क्षेत्र में लैंगिक समानता पर आधारित टेक्नोलॉजी पॉलिसी बनाना काफी कठिन हो जाता है। इस क्षेत्र में पुरुषों की इंटरनेट तक पहुंच 54.6 प्रतिशत है। जबकि महिलाओं की इंटरनेट तक पहुंच 41.3 प्रतिशत है।