News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

नौसेना में महिलाओं का अग्निपथ 3 दिन में 10 हजार महिलाओं ने करवाया रजिस्ट्रेशन

Share Us

472
नौसेना में महिलाओं का अग्निपथ 3 दिन में 10 हजार महिलाओं ने करवाया रजिस्ट्रेशन
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय नौसेना Indian Navy ने शुक्रवार को अग्निपथ योजना Agneepath Scheme के तहत उम्मीदवारों का पंजीकरण शुरू कर दिया है। जिसके बाद लगभग 10,000 महिला उम्मीदवारों Women Candidates ने पहले ही इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करा लिया है। आपको बता दें कि भारतीय नौसेना 15 जुलाई से 30 जुलाई तक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है और इसमें महिलाओं की भर्ती की जायेगी।

गौरतलब है कि ओडिशा Odisha में आईएनएस चिल्का INS Chilka को भारतीय नौसेना द्वारा स्थल के रूप में चुना गया है जहां अग्निवीरों को उनकी भूमिका निभाने से पहले प्रशिक्षित किया जाएगा। आईएनएस चिल्का, जो एक प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान के रूप में खड़ा है, वहां महिला अधिकारियों Women Officers को प्रशिक्षित करने की पूरी सुविधाएं भी होंगी। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, योजना के तहत महिलाओं का पंजीकरण 10,000 का आंकड़ा पार कर गया है। हालांकि, नौसेना को अभी यह तय करना बाकी है कि वर्ष 2022 के लिए शामिल किए जाने वाले 3000 नौसैनिकों में से कितनी महिलाओं को वास्तव में अंतिम रूप दिया जाएगा।

1990 से, सशस्त्र बल महिलाओं को सेना Women Join Army में शामिल कर रहे हैं, हालांकि, यह केवल अधिकारी रैंक तक ही सीमित था। 2019-20 में इस प्रक्रिया को और संशोधित किया गया जब भारतीय इतिहास Indian History में पहली बार सेना ने फील्ड भूमिकाओं के लिए महिलाओं को सेना में शामिल करने का भी फैसला किया गया था और यह पहली बार होगा, जब भारतीय नौसेना महिलाओं Indian Navy Women को नौ सैनिकों के रूप में भर्ती करने जा रही है।