एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद अब टाटा ग्रुप का ये बड़ा फैसला

Share Us

425
एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद अब टाटा ग्रुप का ये बड़ा फैसला
29 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

देश की बड़ी विमनन कंपनी Aviation Company एयर इंडिया Air India का अधिग्रहण करने के बाद अब टाटा ग्रुप Tata Group एयरलाइन कंपनी में बड़े पैमाने पर बदलाव Large scale changes की तैयारी में है। टाटा ग्रुप ने अधिग्रहण करने के बाद बीते 12 मई को एयरलाइन की दुनिया में लंबा अनुभव रखने वाले कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson को एयर इंडिया का नया सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर CEO and Managing Director नियुक्त करने का ऐलान किया है।

उनके नाम को बीते दिनों गृह मंत्रालय Ministry of Home Affairs की ओर से जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस Necessary Security Clearance भी मिल गई है, इससे उनके एयर इंडिया के सीईओ और एमडी के रूप में पदभार ग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है। इसी बीच, एयर इंडिया ने एक बड़ा फैसला लेते हुए एक टेंडर Tender जारी किया है। ये टेंडर एयर इंडिया ने अपने हवाई बेड़े के तीन विमानों को बेचने Selling Three Aircraft के लिए निकाला है।

एयर इंडिया ने अपने बेड़े में शामिल तीन B777-2000LR वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट Aircraft को बेचने की निविदा जारी कर दी है। इन विमानों को वर्ष 2009 में निर्मित किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि टाटा ग्रुप ने इसी साल 27 जनवरी को एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था।

अब टाटा ग्रुप विमानन कंपनी के पुनरुद्धार के लिए कमर कस चुका है। इसी कड़ी में कंपनी विमान निर्माता कंपनियों Aircraft Manufacturers एयरबस और बोईंग Airbus and Boeing से कई विमानों की खरीदारी plane shopping के लिए बातचीत कर रहा है।