लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद FTA पर बोले पीयूष गोयल- हम इंतजार करेंगे और देखेंगे

Share Us

532
लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद FTA पर बोले पीयूष गोयल- हम इंतजार करेंगे और देखेंगे
21 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

ब्रिटेन UK की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफा Liz Truss resigns देने के बाद भारत के साथ होने जा रहे उसके मुक्त व्यापार समझौता Free Trade Agreement यानी एफटीए भी खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। जबकि, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce Minister Piyush Goyal ने गुरुवार को भरोसा देते हुए अपने बयान में कहा कि यह समझौता सही दिशा में जा रहा है, भारत इस पर ब्रिटेन के साथ आगे बढ़ने से पहले वहां के नेतृत्व में बदलाव की प्रतीक्षा करेगा। पीयूष गोयल ने कहा कि हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या उनके पास तुरंत नेतृत्व परिवर्तन Change of Leadership के लिए कोई विकल्प है।

देखते हैं कि सरकार में कौन आता है और उनके विचार क्या हैं। इसके बाद ही हम यूके के साथ एक रणनीति तैयार कर पाएंगे। गौर करने वाली बात ये है कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दो महीने से भी कम समय तक सत्ता में रहने के बाद गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा दिया कि वह मानती हैं कि वह जनादेश की आकांक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकतीं, जिसके लिए वह चुनी गई थीं।

भारतीय उद्योग परिसंघ Confederation of Indian Industry (सीआईआई) के राष्ट्रीय निर्यात शिखर सम्मेलन National Export Summit के मौके पर पीयूष गोयल ने कहा कि ब्रिटेन के राजनेताओं और व्यवसायों Politicians and Businesses ने माना कि उनके लिए भी भारत के साथ एक एफटीए करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन मुझे विश्वास है कि यूके, कनाडा Canada, ईयू EU के साथ हमारे एफटीए में से एक या दो हम जल्द ही लॉन्च कर सकते हैं, जो अच्छी तरह से अपनी सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।