News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

ऑफिस बुलाने के बाद आईटी कंपनियों में कर्मचारियों की लगी इस्तीफे की झड़ी

Share Us

365
ऑफिस बुलाने के बाद आईटी कंपनियों में कर्मचारियों की लगी इस्तीफे की झड़ी
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

ऑफिस Office बुलाने के बाद आईटी कंपनियों IT Companies में कर्मचारियों के इस्तीफों Employee Resignations की झड़ी लग गई है। इसकी वजह मूनलाइटिंग Moonlighting को माना जा रहा है। जिन कंपनियों ने घर से काम करने की प्रथा को समाप्त किया है, उनके कर्मचारी भारी संख्या में इस्तीफा दे रहे हैं। एऑन के सर्वे Aon's Survey की मानें तो, अगस्त में उन कंपनियों में कर्मचारियों के छोड़ने की दर 29 फीसदी थी, जिन्होंने घर से काम करने की प्रथा खत्म कर दी थी। जिन कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम Work From Home या हाइब्रिड वर्क मॉडल Hybrid Work Model चल रहा है, उनमें कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर केवल 19 फीसदी थी। सर्वे में 700 से ज्यादा कंपनियों को शामिल किया गया था। सर्वे के मुताबिक, अगस्त में सिर्फ 9 फीसदी ही कंपनियां ऐसी थीं जिन्होंने पूरी तरह से घर से काम करने को कर्मचारियों को मंजूरी दी थी।

जनवरी में यह संख्या 38 फीसदी से ज्यादा थी। अब कंपनियां हाइब्रिड मॉडल खत्म कर रही हैं तो कर्मचारी इस्तीफा दे रहे हैं। वहीं, मूनलाइटिंग यानी एक साथ दो जगह काम करने की लगातार बढ़ रही प्रथा के कारण आईटी कंपनियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से विप्रो Wipro सहित अन्य कंपनियों ने कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन ऑफिस आने का नियम तय कर दिया। साथ ही सैकड़ों कर्मचारियों को निकाल भी दिया गया। कुछ कंपनियां इसे रोटेशन के आधार पर कर रही हैं। वहीं, भारतीय उद्योग  Indian Industry देश की आर्थिक वृद्धि Economic Growth की रफ्तार का समर्थन करने और 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के अभियान का हिस्सा बनने को तैयार हैं।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स एंड कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज Federation of Indian Chambers and Commerce and Industries (फिक्की) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभ्रकांत पांडा Subhrakant Panda ने कहा कि भारत विश्व की अर्थव्यवस्थाओं में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय अर्थव्यवस्था  Indian Economy आसानी से 5,000 अरब डॉलर और फिर 10,000 अरब डॉलर के जीडीपी के लक्ष्य को पार कर जाएगी।