वित्त मंत्री की सार्वजनिक उपक्रमों को ये सलाह

Share Us

294
वित्त मंत्री की सार्वजनिक उपक्रमों को ये सलाह
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India की वित्त मंत्री Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने सार्वजनिक उपक्रमों Public Undertakings को सलाह देते हुए कहा है कि, व्यावसायिकता में सुधार Professionalism Reform के साथ खर्च भी घटाएं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने गुरुवार को सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों Public Sector Enterprises से व्यावसायिकता में सुधार करने के साथ ही खर्च कम करने और निजी क्षेत्र की संस्थाओं Private Sector Institutions के साथ काम करने पर विचार करने की सलाह दी है।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह Amrit Mahotsav Celebrations के हिस्से के रूप में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री ने अपनी बात रखी। वित्त मंत्री सीतारमण ने सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों Government-owned companies के राष्ट्र-निर्माण में योगदान Contribution to nation-building पर एक मेगा प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद गांधीनगर के महात्मा मंदिर में विभिन्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों Central Public Sector Enterprises (सीपीएसई) के प्रमुखों को संबोधित भी किया।

उन्होंने कहा कि अब सार्वजनिक उपक्रमों के लिए यह दिखाने का समय आ गया है कि आप अपने व्यावसायिकता में सुधार करने के लिए बहुत उत्सुक हैं जितना आपने 1991 और अब तक के बीच किया है। वित्त मंत्री ने 2021 में घोषित नई पीएसई नीति New PSE Policy का जिक्र करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को उन निजी क्षेत्र से प्रतिस्पर्धा के बारे में पता होना चाहिए, जिनके लिए सरकार ने रणनीतिक क्षेत्र खोले हैं।