News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आदित्य बिड़ला समूह ब्रांडेड आभूषण खुदरा व्यापार में 5,000 करोड़ का निवेश करेगा

Share Us

747
आदित्य बिड़ला समूह ब्रांडेड आभूषण खुदरा व्यापार में 5,000 करोड़ का निवेश करेगा
06 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला समूह Aditya Birla Group लगभग 5,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ब्रांडेड आभूषण खुदरा कारोबार Branded Jewelery Retail Business में प्रवेश करेगा। इस निवेश के साथ आदित्य बिड़ला समूह की योजना पूरे भारत में बड़े प्रारूप वाले एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर Exclusive Retail Store स्थापित करने की है।

इससे पहले समूह ने भवन निर्माण सामग्री के लिए पेंट और बी2बी ई-कॉमर्स जैसे व्यवसायों में निवेश किया था।

व्यवसाय को 'नॉवेल ज्वेल्स' के नाम से जाने जाने वाले एक नए उद्यम में स्थापित किया जाएगा। कंपनी के बयान में कहा गया है, कि इस उद्यम का उद्देश्य अद्वितीय डिजाइन-आधारित, बीस्पोक और उच्च गुणवत्ता वाले आभूषणों और एक मजबूत क्षेत्रीय स्पर्श के माध्यम से ग्राहक अनुभव को बदलना है।

ब्रांडेड ज्वैलरी रिटेल वेंचर Branded Jewelery Retail Venture का संचालन नई भर्ती की गई लीडरशिप टीम द्वारा किया जाएगा, जिसके पास रिटेल और कैटेगरी का अनुभव होगा। आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने कहा यह धावा एक रणनीतिक पोर्टफोलियो विकल्प है, जो हमें नए विकास इंजनों में टैप करने और जीवंत भारतीय उपभोक्ता परिदृश्य Vibrant Indian Consumer Scenario में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की अनुमति देता है।

उन्होंने कहा बढ़ती डिस्पोजेबल आय के साथ समझदार और महत्वाकांक्षी उपभोक्ता डिजाइन-आधारित, बीस्पोक और उच्च-गुणवत्ता वाले आभूषणों की ओर अधिक झुक रहे हैं। यह उद्यम आदित्य बिड़ला समूह की लाइफस्टाइल रिटेल Aditya Birla Group's Lifestyle Retail में गहरी विशेषज्ञता और उपभोक्ता वरीयताओं की बारीक समझ का लाभ उठाएगा।

इस सेगमेंट में आदित्य बिड़ला समूह का मुकाबला टाटा समूह के तनिष्क और रिलायंस ज्वेल्स Tata Group's Tanishq and Reliance Jewels से होगा। कंपनी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में आभूषण बाजार 2025 तक लगभग 90 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। भारत का रत्न और आभूषण बाजार देश की जीडीपी में लगभग 7 प्रतिशत का योगदान देता है।

ब्रांडेड आभूषण, पेंट्स और बी2बी ई-कॉमर्स में पैठ बनाने के अलावा आदित्य बिड़ला समूह की धातु, लुगदी और फाइबर, सीमेंट, रसायन, कपड़ा, कार्बन ब्लैक, वित्तीय सेवाओं, फैशन खुदरा, नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भी मजबूत उपस्थिति है।