आदित्य बिड़ला फैशन टीसीएनएस क्लोथिंग में 1,650 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा

Share Us

851
आदित्य बिड़ला फैशन टीसीएनएस क्लोथिंग में 1,650 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा
06 May 2023
6 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड Aditya Birla Fashion & Retail Limited ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 1,650 करोड़ रुपये के सौदे में महिलाओं की ब्रांडेड परिधान कंपनी टीसीएनएस क्लोदिंग Branded Apparel Company TCNS Clothing में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करेगी।

एक संयुक्त बयान में कहा गया है, कि आदित्य बिड़ला समूह Aditya Birla Group की कंपनी ने टीसीएनएस क्लोदिंग में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पक्का समझौता किया है, जिसके पास डब्ल्यू, ऑरेलिया, विशफुल, फोल्क्सॉन्ग और एलेवन जैसे जातीय ब्रांड हैं।

सौदे के अनुसार यह एक एसपीए के माध्यम से टीसीएनएस क्लोदिंग के संस्थापक प्रवर्तक की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा और दो संस्थाओं के बीच विलय के बाद एक सशर्त सार्वजनिक खुली पेशकश Conditional Public Open Offer करेगा।

बयान में कहा गया है, प्रवर्तक हिस्सेदारी और टीसीएनएस के लिए ओपन ऑफर विचार का मूल्य 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 1,650 करोड़ रुपये है, जो भारतीय फैशन क्षेत्र Indian Fashion Sector में सबसे बड़े सौदों में से एक है।

31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में TCNS क्लोथिंग TCNS Clothing का कारोबार 896.05 करोड़ रुपये का था।

अधिग्रहण कंपनी के उपभोक्ता खंडों और मूल्य बिंदुओं में एक व्यापक फैशन पोर्टफोलियो बनाने के उद्देश्य के अनुरूप है, यह जोड़ा।

बयान में कहा गया है, कि इसके अलावा अधिग्रहण भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, सेबी, स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal से विनियामक अनुमोदन और एबीएफआरएल के शेयरधारकों के अपेक्षित बहुमत से अनुमोदन के अधीन है।

कंपनी को उम्मीद है, कि यह सौदा 9-12 महीनों में पूरा हो जाएगा।

उपर्युक्त के अनुसार टीसीएनएस को विलय योजना के तहत एबीएफआरएल के साथ समामेलित किया जाएगा, जिसमें टीसीएनएस के सार्वजनिक शेयरधारकों को प्रत्येक 6 शेयरों के लिए एबीएफआरएल के 11 शेयर प्राप्त होंगे, जो कि टीसीएनएस में हैं।

अधिग्रहण की लागत या जिस कीमत पर शेयरों का अधिग्रहण किया गया है, उस पर एबीएफआरएल ने कहा कि यह 503 रुपये प्रति बिक्री शेयरों के विचार पर है, एसपीए के तहत समायोजन के अधीन है।

इसके अलावा खुली पेशकश 503 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर की जा रही है, जिसे एसएएसटी विनियमों के अनुसार निर्धारित किया गया है, बयान में कहा गया है।

ओपन ऑफर के तहत एबीएफआरएल न्यूनतम स्तर ABFRL Minimum Level under Open Offer की स्वीकृति के अधीन विस्तारित शेयर पूंजी का 29 प्रतिशत तक अधिग्रहण करेगा।

विकास पर टिप्पणी करते हुए आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने एबीएफआरएल के लिए कहा टीसीएनएस सौदा वास्तव में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह भारतीय फैशन के पूरे स्पेक्ट्रम में असाधारण ब्रांडों के अपने मौजूदा पोर्टफोलियो का पूरक है।

उन्होंने कहा टीसीएनएस के पसंदीदा महिलाओं के जातीय ब्रांडों के पोर्टफोलियो को अपनाकर हम एथनिक वियर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहे हैं, जो परिधान उद्योग की सबसे बड़ी श्रेणी है। इस अधिग्रहण के साथ तेजी से बढ़ता एबीएफआरएल प्लेटफॉर्म ABFRL Platform परिवर्तनकारी विकास के अगले चरण के लिए तैयार है।

टीसीएनएस के प्रबंध निदेशक अनंत डागा TCNS Managing Director Anant Daga ने कहा पिछले 20 वर्षों में हमने अपने प्रमुख ब्रांडों के दम पर भारत की सबसे सफल महिला फ्रेंचाइजी का निर्माण Building India's Most Successful Women's Franchise किया है। बाजार दीर्घकालिक विकास के अवसरों की पेशकश करना जारी रखता है, और एबीएफआरएल के साथ हमारी साझेदारी हमें पूरी तरह से महसूस करने में मदद करेगी। उन्होंने कहा एबीएफआरएल की सिद्ध ब्रांड-निर्माण क्षमता, वितरण शक्ति और भागीदारों का मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र Strong Ecosystem हमारे ब्रांडों को विकास और लाभप्रदता के अगले चरण में मदद करेगा।

ABFRL ने वित्तीय वर्ष के लिए 8,136 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, जो 31 मार्च 2022 को समाप्त हुआ। यह भारत का पहला बिलियन-डॉलर प्योर-प्ले फैशन पावरहाउस Pure-Play Fashion Powerhouse है।

31 मार्च 2022 तक कंपनी के पास 3,468 स्टोर्स का नेटवर्क है, और पूरे भारत में डिपार्टमेंट स्टोर्स में बिक्री के 6,515 बिंदुओं पर उपस्थिति है।

इसमें भारत के सबसे बड़े ब्रांडों जैसे लुइस फिलिप, वैन ह्यूसेन, एलन सोली और पीटर इंग्लैंड का प्रदर्शन है। यह प्रमुख फैशन रिटेल चेन पैंटालून्स Fashion Retail Chain Pantaloons का भी मालिक है।

इसके अलावा यह अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों का एक मल्टी-ब्रांड रिटेलर भी है, और इसकी राल्फ लॉरेन, हैकेट लंदन, टेड बेकर, फ्रेड पेरी, फॉरएवर 21, अमेरिकन ईगल और रीबॉक के साथ लंबी अवधि की विशेष भागीदारी है।

एथनिक वियर व्यवसाय में यह जयपोर, तस्वा और मैरीगोल्ड लेन जैसे ब्रांडों का मालिक है।

एबीएफआरएल की डिजाइनर शांतनु और निखिल, तरुण तहिलियानी, सब्यसाची और हाउस ऑफ मसाबा के साथ रणनीतिक साझेदारी भी है।