News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आदित्य बिड़ला कैपिटल ने आदित्य बिड़ला फाइनेंस के साथ मर्जर को मंजूरी दी

Share Us

168
आदित्य बिड़ला कैपिटल ने आदित्य बिड़ला फाइनेंस के साथ मर्जर को मंजूरी दी
12 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड Aditya Birla Capital Limited ने घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड Aditya Birla Finance Limited के कंपनी में मर्जर को मंजूरी दी।

जबकि आदित्य बिड़ला कैपिटल एक सूचीबद्ध प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा स्वीकार करने वाली मुख्य निवेश कंपनी है, वहीं आदित्य बिड़ला फाइनेंस एक गैर-जमा स्वीकार करने वाली प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण एनबीएफसी है।

कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित समामेलन के औचित्य और लाभ हैं:

1. ग्रुप संरचना का युक्तिकरण और सरलीकरण: प्रस्तावित समामेलन के परिणामस्वरूप कानूनी संस्थाओं में कमी आएगी और आदित्य बिड़ला कैपिटल की ग्रुप संरचना का सरलीकरण होगा।

2. बेहतर वित्तीय स्थिरता: समामेलन के पूरा होने के बाद आदित्य बिड़ला कैपिटल एक होल्डिंग कंपनी से एक ऑपरेटिंग एनबीएफसी में परिवर्तित हो जाएगी। इससे अधिक वित्तीय ताकत और लचीलेपन के साथ एक एकीकृत बड़ी इकाई का निर्माण होगा जो पूंजी तक सीधी पहुंच को सक्षम बनाएगी। इससे कंपनी को पूंजी के कुशल उपयोग और आवंटन द्वारा अवसरों में अपनी हिस्सेदारी को अधिकतम करने में भी मदद मिलेगी।

3. संभावित हितधारक मूल्य वृद्धि: प्रस्तावित समामेलन से व्यवसायों और परिचालन तालमेल का समेकन होगा और जिसके परिणामस्वरूप विस्तार और दीर्घकालिक टिकाऊ विकास होगा। इससे कंपनी के विभिन्न हितधारकों के लिए मूल्य बढ़ेगा।

4. परिचालन दक्षता में वृद्धि: प्रस्तावित समामेलन से नीतिगत परिवर्तनों का निर्बाध कार्यान्वयन होगा और कानूनी और नियामक अनुपालन की बहुलता में कमी आएगी।

प्रस्तावित समामेलन के परिणामस्वरूप आरबीआई के स्केल आधारित विनियमों का अनुपालन होगा जिसके लिए 30 सितंबर 2025 तक आदित्य बिड़ला फाइनेंस की अनिवार्य लिस्टिंग की आवश्यकता होगी।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Kumar Mangalam Birla Chairman Aditya Birla Group ने कहा “वित्तीय सेवा क्षेत्र भारत की विकास कहानी का आधार है। हमारा वित्तीय सेवा व्यवसाय आदित्य बिड़ला ग्रुप के लिए मुख्य विकास इंजन के रूप में उभरने के लिए चतुराई से आगे बढ़ा है। प्रस्तावित समामेलन आदित्य बिड़ला कैपिटल के लिए अपना व्यवसाय बढ़ाने और भारत की विकास गाथा में भाग लेने के लिए एक मजबूत पूंजी आधार तैयार करेगा, जिससे लाखों भारतीयों की वित्तीय आकांक्षाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता सफलतापूर्वक पूरी होगी।''

आदित्य बिड़ला कैपिटल की सीईओ विशाखा मुलये Vishakha Mulye CEO Aditya Birla Capital ने कहा "आदित्य बिड़ला कैपिटल में हम 'वन एबीसी, वन पी एंड एल' दृष्टिकोण का पालन करते हैं, और डेटा, डिजिटल और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके गुणवत्ता और लाभदायक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रस्तावित समामेलन हमें अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने, पूंजी का कुशल उपयोग हासिल करने, परिचालन क्षमता बढ़ाने और हमारे सभी हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने की क्षमता रखने में मदद करेगा।

एक बार विलय प्रभावी हो जाने पर विशाखा मुल्ये एमडी और सीईओ की भूमिका निभाएंगी और राकेश सिंह एकीकृत कंपनी के कार्यकारी निदेशक और सीईओ की भूमिका निभाएंगे।

31 दिसंबर 2023 तक आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड जीवन और स्वास्थ्य बीमा व्यवसायों में 1,15,139 करोड़ के कुल उधार एयूएम और 13,500 करोड़ के सकल लिखित प्रीमियम के साथ लगभग 4.1 लाख करोड़ की कुल संपत्ति का प्रबंधन करता है। इसने वित्त वर्ष 2024 के 9 महीनों के लिए 26,791 करोड़ का समेकित राजस्व और 2,090 करोड़ का कर पश्चात लाभ दर्ज किया। 31 दिसंबर 2023 तक सभी व्यवसायों में 1,462 शाखाओं के साथ कंपनी की अखिल भारतीय उपस्थिति है।