News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी विझिंजम पोर्ट ने ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल से 'International Safety Award' जीता

Share Us

231
अडानी विझिंजम पोर्ट ने ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल से 'International Safety Award' जीता
19 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी विझिंजम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड Adani Vizhinjam Port Private Limited ने श्रमिकों और कार्यस्थलों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने की अपनी प्रतिबद्धता को मान्यता देने के लिए ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल British Safety Council से कैलेंडर वर्ष 2023 के लिए इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड जीता।

AVPPL इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड 2024 में विशिष्टता हासिल करने वाले 269 वैश्विक संगठनों में से एक है, कुल 1,124 संगठनों ने यह अवार्ड जीता है। यह संगठन निर्माण, विनिर्माण, तेल, गैस, खनन, बिजली और उपयोगिता क्षेत्रों के महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व के साथ सभी क्षेत्रों में फैला हुआ है। दुनिया भर के 49 देशों से विजेताओं को चुना गया, जिनमें 269 संगठनों को डिस्टिंक्शन, 456 को मेरिट और 399 को पास प्रदान किया गया।

अब अपने 66वें वर्ष में इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड International Safety Award दुनिया भर के उन संगठनों को मान्यता देते हैं, और उनका जश्न मनाते हैं, जिन्होंने पिछले कैलेंडर वर्ष के दौरान कार्यस्थल पर चोटों और काम से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। वे उन संगठनों को भी स्वीकार करते हैं, जिन्होंने कार्यस्थल पर कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता दिखाई है।

ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल के मुख्य कार्यकारी माइक रॉबिन्सन Mike Robinson Chief Executive of British Safety Council ने कहा “ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल का दृष्टिकोण है, कि दुनिया में कहीं भी अपने काम से कोई भी घायल या बीमार न हो। इसे प्राप्त करने के लिए कानून के अनुपालन से कहीं अधिक की आवश्यकता है, कि लोग न केवल स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए बल्कि कार्यस्थल की भलाई के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, और दूसरों को भी इसका पालन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अडानी विझिंजम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को हमारी हार्दिक बधाई, वहां काम करने वाले सभी लोगों को अपनी उपलब्धि पर बहुत गर्व होना चाहिए।"

इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड योजना के बारे में:

इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड यूके और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी प्रकार, आकार और क्षेत्रों के संगठनों, ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल के सदस्यों और गैर-सदस्यों दोनों के लिए खुले हैं, और एक विशिष्ट साइट या व्यावसायिक इकाई में स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित हैं। पुरस्कारों में ऑटो एंटर पुरस्कारों के साथ-साथ निःशुल्क प्रवेश पुरस्कारों की एक श्रृंखला शामिल है।

आवेदकों को पिछले वर्ष के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों के प्रबंधन के बारे में ऑनलाइन प्रश्नों की एक श्रृंखला का उत्तर देना होगा, जिनका मूल्यांकन स्वतंत्र स्वास्थ्य और सुरक्षा पेशेवरों की एक टीम द्वारा किया जाता है। यदि आवेदन आवश्यक मानक को पूरा करता है, तो पास, योग्यता या असाधारण प्रस्तुतियाँ के लिए एक विशिष्टता प्रदान की जाती है।

चयनित उच्च स्कोरिंग विजेता संगठनों को सेक्टर, कंपनी, देश सहित ऑटो एंट्री पुरस्कारों में अतिरिक्त मान्यता और उच्चतम स्कोरिंग आवेदक/आवेदकों के लिए मुख्य निर्णायक पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इन पुरस्कारों का निर्णय स्वतंत्र निर्णायक पैनल द्वारा किया जाता है।

इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड योजना में स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण पेशेवरों के क्षेत्र में असाधारण व्यक्तिगत, संगठन-व्यापी और टीम प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए सात फ्री-टू-एंटर पुरस्कार भी शामिल हैं। 

इनमें निम्नलिखित पुरस्कार शामिल हैं:

सीईओ पुरस्कार 2024

स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण राजदूत पुरस्कार वर्ष का पुरस्कार

वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार

जेम्स टाई पुरस्कार

एक साथ रहकर खुशहाली से संचालित खुशहाली पहल

स्वास्थ्य और सुरक्षा परिवर्तन पुरस्कार - क्रोनर-आई द्वारा प्रायोजित

अवसर पुरस्कार जब्त करें

ऑटो और फ्री टू एंट्री पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा दो कार्यक्रमों में की जाएगी, एक यू.के. गाला डिनर जो जून में लंदन में होगा और एक इंडिया डिनर मई में मुंबई में होगा, उन्हें सुरक्षा प्रबंधन पत्रिका के जून अंक में भी शामिल किया जाएगा।

ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल के बारे में:

ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल का मानना है, कि उनके काम से कोई भी घायल या बीमार नहीं होना चाहिए।

1957 में अपनी स्थापना के बाद से ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल ने श्रमिकों को दुर्घटनाओं, खतरों और असुरक्षित स्थितियों से बचाने के लिए अथक अभियान चलाया है, और राजनीतिक प्रक्रिया में निर्णायक भूमिका निभाई है, जिसके कारण यूके में ऐतिहासिक सुरक्षा कानून को अपनाया गया है। 60 से अधिक देशों में इसके सदस्य श्रमिकों की भलाई की रक्षा और सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं, कि एक स्वस्थ और सुरक्षित कार्य वातावरण व्यवसाय के लिए भी अच्छा है।

ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल सभी क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा नेटवर्किंग मंचों का नेतृत्व करती है, दुनिया भर में सर्वोत्तम अभ्यास की सुविधा प्रदान करती है, और उसे बढ़ावा देती है। यह प्रशिक्षण, प्रकाशन, ऑडिट और पुरस्कार सहित कई सेवाएँ और उत्पाद भी प्रदान करता है। ब्रिटिश सुरक्षा परिषद उन संगठनों, धर्मार्थ संस्थाओं और व्यक्तियों के साथ मिलकर काम करती है, जो यह सुनिश्चित करने के अपने दृष्टिकोण को साझा करते हैं, कि प्रत्येक कर्मचारी दिन के अंत में उसी तरह स्वस्थ होकर घर जाए जैसे वे काम पर जाते समय थे।