News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani Total Gas ने डीकार्बोनाइजेशन सोलूशन्स के लिए Shigan Technologies के साथ समझौता किया

Share Us

222
Adani Total Gas ने डीकार्बोनाइजेशन सोलूशन्स के लिए Shigan Technologies के साथ समझौता किया
04 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी ऊर्जा और शहरी गैस वितरण कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Limited और वैकल्पिक ईंधन प्रणाली समाधान प्रदाता शिगन क्वांटम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड Shigan Quantum Technologies Limited ने डीकार्बोनाइजिंग पर सहयोग करने के लिए समझौता किया। इसका उद्देश्य संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) जैसे स्वच्छ ईंधन में परिवर्तन की सुविधा प्रदान करने वाला एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

समझौते की मुख्य बातें:

रेट्रोफिटिंग आईसीई इंजन: सहयोग सीएनजी और एलएनजी जैसे वैकल्पिक ईंधन पर चलने के लिए आंतरिक दहन इंजन इंजन को रेट्रोफिटिंग करने का पता लगाएगा। प्राथमिक फोकस परिवहन और खनन अनुप्रयोगों पर होगा।

सहयोग का दायरा: साझेदार स्थिर इंजन, लोकोमोटिव और समुद्री उपकरण सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में अपना सहयोग बढ़ाएंगे, जो एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र के व्यापक विकास में योगदान देंगे।

ई-मोबिलिटी सॉल्यूशंस: यह सहयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति बढ़ते रुझान के अनुरूप अंतिम-मील डिलीवरी खिलाड़ियों के लिए ई-मोबिलिटी-आधारित समाधानों का पता लगाएगा।

हरित हाइड्रोजन का उपयोग: साझेदारी पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए आईसीई वाहनों के लिए ईंधन के रूप में हरित हाइड्रोजन के उपयोग के मामलों की जांच करेगी।

प्रमुख हस्तियों के बयान:

सुरेश पी. मंगलानी कार्यकारी निदेशक और सीईओ एटीजीएल: इस समझौते पर हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए एक सामूहिक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है। हम एंड-टू-एंड समाधानों के सह-विकास के लिए तत्पर हैं, जो परिवहन और खनन उद्योगों को उनकी डीकार्बोनाइजेशन यात्रा में समर्थन देगा और देश की शुद्ध शून्य प्रतिबद्धताओं में योगदान देगा।

शिशिर अग्रवाल प्रबंध निदेशक शिगन: यह समझौता पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्वच्छ ईंधन में परिवर्तन करके हमारा लक्ष्य न केवल अपने कार्बन पदचिह्न को कम करना है, बल्कि उद्योग के भीतर सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करना है।

Adani Total Gas Limited के बारे में:

एटीजीएल एक महारत्न सीपीएसई शहरी गैस वितरण नेटवर्क के विकास में लगा हुआ है, जो पाइप्ड प्राकृतिक गैस और संपीड़ित प्राकृतिक गैस की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है। अडानी ग्रुप और टोटलएनर्जीज द्वारा सह-प्रवर्तित एटीजीएल की 33 भौगोलिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है, और यह भारत के ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Shigan Quantum Technologies Limited के बारे में:

2008 में स्थापित शिगन क्वांटम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन ईंधन किट सिस्टम सहित विभिन्न प्रकार के वैकल्पिक ईंधन प्रणालियों के डिजाइन, विकास और निर्माण में माहिर है। कंपनी ने ऑटोमोटिव अनुप्रयोगों के लिए स्वचालित आग का पता लगाने और दमन प्रणाली और एफएएस/एफपीएस में विविधता ला दी है।