News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी टोटल गैस लिमिटेड शहरी गैस के विस्तार के लिए 8 से 10 वर्षों में 20,000 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

878
अडानी टोटल गैस लिमिटेड शहरी गैस के विस्तार के लिए 8 से 10 वर्षों में 20,000 करोड़ का निवेश करेगी
29 Jun 2023
min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अडानी Billionaire Gautam Adani के समूह और फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटलएनर्जीज का संयुक्त उद्यम अदानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Limited ऑटोमोबाइल में सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों और उद्योगों में पाइपिंग गैस के लिए बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए अगले 8 से 10 वर्षों में 18,000 करोड़ रुपये से 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके सीएफओ ने कहा।

कंपनी देश के 124 जिलों को कवर करने वाले 52 लाइसेंसों में ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में पाइप से गैस बेचती है। देश में इसके 460 सीएनजी स्टेशन हैं, और पाइप से रसोई गैस के करीब 7 लाख उपभोक्ता हैं।

यह स्वच्छ ईंधन के लिए देश की बढ़ती भूख को पूरा करने के लिए सीएनजी स्टेशनों के अपने नेटवर्क के साथ-साथ एक पाइपलाइन नेटवर्क का विस्तार करने पर विचार कर रहा है, जो गैस को घरेलू रसोई और उद्योगों तक ले जाता है।

कंपनी की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में अदानी टोटल गैस लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी पराग पारिख Chief Financial Officer Parag Parikh ने कहा कि कंपनी ने अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 2022-23 में 1,150 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया।

पारिख ने कहा दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य से हम गैस की संभावनाओं के बारे में आशावादी बने हुए हैं। प्रदूषण को कम करना एक बड़ी प्राथमिकता है, क्योंकि गैस उच्च उपयोगकर्ता सुरक्षा, ग्राहक विश्वास और वितरण सुविधा के साथ एक पसंदीदा स्वच्छ ऊर्जा स्रोत बनी हुई है।

कंपनी बुनियादी ढांचे के निर्माण और अपने नेटवर्क के विस्तार में अधिक निवेश करने पर विचार कर रही है।

उन्होंने कहा हमारे शहरी गैस वितरण व्यवसाय City Gas Distribution Business के लिए हम अगले 8-10 वर्षों में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लगभग 18,000-20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा रखते हैं, जो हमारे ग्राहक आधार को व्यापक बनाएगा और राजस्व वृद्धि को बनाए रखेगा।

एटीजीएल के सीईओ सुरेश पी मंगलानी ATGL CEO Suresh P Mangalani ने कहा कि कंपनी की रणनीति स्टील पाइपलाइन बिछाने में तेजी लाने और उन लाइसेंसों पर तेजी से सीएनजी स्टेशन बनाने की है, जहां वह शुरुआती मुद्रीकरण के लिए काम करती है।

कंपनी अगले 7-10 वर्षों में 1,800 से अधिक सीएनजी स्टेशन बनाने जा रही है, और हमारे सभी भौगोलिक क्षेत्रों में हर घर को स्वच्छ और हरित पाइप प्राकृतिक गैस Clean and Green Piped Natural Gas से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

गैस वितरण के मुख्य व्यवसाय को बढ़ाने के अलावा कंपनी ने अपनी पसंद के गुलदस्ते - सीएनजी, संपीड़ित बायोगैस और ईवी चार्जिंग में विविधता लाने की शुरुआत की है।

उन्होंने कहा समय आ रहा है, जब हम अपनी सेवा के पोर्टफोलियो को स्वच्छ ईंधन की एक श्रृंखला तक विस्तारित करेंगे जो विभिन्न उपभोक्ताओं के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों को संबोधित करते हैं, एक-स्टॉप व्यापक सेवा प्रदाता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करते हैं।

भारत अर्थव्यवस्था में तरल ईंधन की तुलना में कम प्रदूषणकारी प्राकृतिक गैस Polluting Natural Gas की हिस्सेदारी को 2030 तक अपने ऊर्जा मिश्रण में मौजूदा 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य बना रहा है। और सिटी गैस एक ऐसा क्षेत्र है, जिसे सरकार इसके लिए प्राथमिकता दे रही है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के सरकार के कदम से कीमतों में स्थिरता आएगी और शहरी गैस वितरण नेटवर्क City Gas Distribution Network की उपलब्धता को प्राथमिकता मिलेगी। यह मूल्य स्थिरता और आपूर्ति की भविष्यवाणी आप जैसी कंपनियों को इस स्थिर मूल्य निर्धारण के आसपास सेवाओं को बढ़ाने और घोषित नीति के अनुरूप देश की ईंधन प्राथमिकता में तेजी लाने के लिए सशक्त बनाएगी।

नए अवसरों पर मंगलानी ने कहा कि एटीजीएल ने ई-मोबिलिटी और बायोमास के लिए दो अलग-अलग इकाइयां बनाई हैं।

ई-मोबिलिटी के तेजी से बढ़ते सेगमेंट में प्रवेश करते हुए, ATGL ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी टोटलएनर्जीज़ ई-मोबिलिटी लिमिटेड Adani TotalEnergies E-Mobility Limited का गठन किया है। वर्तमान में ATEEL दो, तीन और चार पहिया वाहनों के लिए EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर EV Charging Infrastructure स्थापित करने में लगी हुई है। देश भर के विभिन्न स्थानों पर।

उन्होंने कहा कि ईवी चार्जिंग एटीजीएल के सीएनजी खुदरा दुकानों के मौजूदा कारोबार में स्वाभाविक रूप से फिट है, और उपभोक्ताओं को वैकल्पिक ईंधन विकल्प प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।

एटीजीएल के पास पहले से ही देश भर में 26 स्थानों पर 104 चार्जिंग पॉइंट हैं। इसका इरादा इसे देश भर में 3,000 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट EV Charging Point तक बढ़ाने का है।

उन्होंने कहा कि देश के भीतर उत्पादित अधिकांश गैस के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सीमा और सीमा घरेलू गैस की कीमतों में स्थिरता सुनिश्चित करेगी और भारत को वित्त वर्ष 2022-23 की गैस अस्थिरता से परे ले जाएगी।

अदाणी टोटलएनर्जीज बायोमास लिमिटेड Adani TotalEnergies Biomass Limited बायोमास-व्युत्पन्न ऊर्जा के लिए भारत की विशाल क्षमता का दोहन करने के लिए एटीजीएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एटीईबीएल वर्तमान में यूपी में मथुरा के पास बरसाना में भारत के सबसे बड़े कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्रों Largest Compressed Biogas Plants in India में से एक का निर्माण कर रहा है, जिसकी क्षमता प्रतिदिन 600 टन फीडस्टॉक प्रसंस्करण है।

कृषि और पशुधन अपशिष्ट को फीडस्टॉक के रूप में उपयोग करने के अलावा कंपनी अपने सीबीजी उत्पादन पदचिह्न का विस्तार करने के लिए नगरपालिका ठोस अपशिष्ट खंड में भी सक्रिय रूप से अवसर तलाश रही है। सीबीजी सीजीडी नेटवर्क CBG CGD Network में परिवहन और उपयोग के लिए उपयुक्त है।

सीएफओ ने कहा एटीजीएल अर्थव्यवस्थाओं में पूंजी लगाने और निकट भविष्य में स्वस्थ वित्तीय स्थिति उत्पन्न करने के लिए सही जगह, सही समय और सही व्यवसाय में है।