News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी पोर्ट्स ने हैफा पोर्ट की बोली जीती, अब देश के बाहर भी बढ़ेगी धमक

Share Us

378
अडानी पोर्ट्स ने हैफा पोर्ट की बोली जीती, अब देश के बाहर भी बढ़ेगी धमक
15 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

एशिया के सबसे अमीर बिजनेमैन गौतम अडानी Gautam Adani की धमक भारत ही नहीं दुनियाभर में बढ़ती जा रही है। दरअसल, गौतम अडानी के हाथ एक और बड़ी डील लगी है। अडानी पोर्ट्स Adani Ports ने इजराइल Israel के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक हाइफा पोर्ट Haifa Port को खरीदने के लिए बोली जीत ली है। अडानी की कंपनी अब इजराइल के प्रमुख कारोबार को टेकओवर करने जा रही है। इसकी जानकारी खुद इजरायल सरकार Government of Israel ने दी है।

इस बारे में इजराइल ने गुरुवार को कहा कि वह अपने प्रमुख कारोबार हाइफ़ा पोर्ट को अडानी ग्रुप को बेचेगा। बयान के मुताबिक, यह डील 4.1 बिलियन शेकेल (1.18 बिलियन डॉलर) लगभग 9500 करोड़ रुपये में हुई है। इजराइल के बयान के मुताबिक, यह कारोबार 4.1 बिलियन शेकेल में अडानी पोर्ट्स ऑफ इंडिया और लॉजिस्टिक ग्रुप गैडोट Dani Ports of India and Logistics Group Gadot को बेचेगा। यानी अडानी ने अपने पार्टनर गैडोट के साथ मिलकर यह डील पूरी है। 

वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी ने गुरुवार देर रात एक ट्वीट Tweet में इसकी जानकारी देते हुए खुशी जाहिर करते हुए ट्विटर पर पोस्ट किया कि अपने पार्टनर गैडोट के साथ मिलकर इजरायल के हैफा पोर्ट के निजीकरण का टेंडर privatization of Haifa Port जीतकर उत्साहित हूं।  यह दोनों देशों के लिए शानदार रणनीतिक व ऐतिहासिक महत्व रखता है। हैफा में आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, जहां भारतीयों ने साल 1918 में सैन्य इतिहास के सबसे शानदार कैवेलरी चार्जेज में से एक की अगुवाई की थी।