अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड ने 1,485 करोड़ रुपये में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया

Share Us

548
अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड ने 1,485 करोड़ रुपये में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया
04 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड Adani Ports and Special Economic Zone Limited भारत India में सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal की मंजूरी के अनुसार कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड Karaikal Port Private Limited का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

इससे पहले APSEZ को KPPL की कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया Corporate Insolvency Resolution Process के तहत सफल समाधान आवेदक घोषित किया गया था।

APSEZ अब भारत में 14 बंदरगाहों का संचालन करता है

APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी Whole Time Director Karan Adani ने एक बयान जारी करते हुए कहा कराइकल पोर्ट Karaikal Port का अधिग्रहण भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने में एक और मील का पत्थर है। कराईकल पोर्ट के अधिग्रहण के साथ APSEZ अब भारत में 14 बंदरगाहों का संचालन करता है। APSEZ ग्राहकों के लिए रसद लागत को कम करने के लिए बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए समय के साथ 850 करोड़ रुपये खर्च करेगा। हम अगले 5 वर्षों में बंदरगाह की क्षमता को दोगुना करने की परिकल्पना कर रहे हैं, और इसे एक बहुउद्देशीय बंदरगाह Multipurpose Port बनाने के लिए एक कंटेनर टर्मिनल Container Terminal भी जोड़ रहे हैं।

करण अडानी ने आगे कहा वित्त वर्ष 2023 में, कराईकल पोर्ट ने - 10 एमएमटी कार्गो संभाला और 1,485 करोड़ रुपये के अधिग्रहण का विचार वित्त वर्ष 23 ईबीआईटीडीए संख्या पर ईवी/ईबीआईटीडीए गुणक - 8x का तात्पर्य है।

बंदरगाह को कथित तौर पर 14-मीटर पानी का मसौदा मिलता है, और इसमें 600 एकड़ से अधिक का भूमि क्षेत्र है। इसके मौजूदा बुनियादी ढांचे में 5 ऑपरेशनल बर्थ, 3 रेलवे साइडिंग, मैकेनाइज्ड वैगन-लोडिंग और ट्रक-लोडिंग सिस्टम सहित एक मैकेनाइज्ड बल्क कार्गो हैंडलिंग सिस्टम, 2 मोबाइल हार्बर क्रेन और एक बड़ा कार्गो स्टोरेज स्पेस शामिल है जिसमें ओपन यार्ड, 10 कवर्ड वेयरहाउस और शामिल हैं। 4 तरल भंडारण टैंक।

और 21.5 एमएमटी की बिल्ट-इन कार्गो हैंडलिंग क्षमता के साथ बंदरगाह मुख्य रूप से सीमेंट, उर्वरक, चूना पत्थर, स्टील और तरल पदार्थ को संभालता है। तमिलनाडु के नागापट्टिनम Nagapattinam in Tamil Nadu में आगामी सीपीसीएल की 9 एमएमटीपीए की नई रिफाइनरी कराईकल पोर्ट New Refinery Karaikal Port के लिए अतिरिक्त बड़ी मात्रा में तरल कार्गो को संभालने का अवसर प्रस्तुत करती है।

कराईकल पोर्ट के बारे में अधिक जानकारी

कराईकल पोर्ट भारत के पूर्वी तट पर एक सदाबहार गहरे पानी का बंदरगाह है, जिसे पुडुचेरी सरकार द्वारा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप Public-Private Partnership by Government of Puducherry के तहत बिल्ड, ऑपरेट और ट्रांसफर प्रारूप पर विकसित किया गया था। बंदरगाह को 2009 में कमीशन किया गया था, और चेन्नई के दक्षिण में लगभग 300 KMS केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जिले में विकसित किया गया था। यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है, और इसकी रणनीतिक स्थिति इस बंदरगाह को मध्य तमिलनाडु के औद्योगिक-समृद्ध भीतरी इलाकों तक आसान पहुंच प्रदान करती है।