News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने ऊर्जा बदलाव में 75 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

265
अडानी ने ऊर्जा बदलाव में 75 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
08 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

अध्यक्ष गौतम अडानी Chairman Gautam Adani के नेतृत्व में अडानी ग्रुप 2030 तक ऊर्जा परिवर्तन योजना में 75 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। और निवेश का लक्ष्य ग्रुप की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 45 गीगावाट तक बढ़ाना है, जिससे अडानी को भारत के डीकार्बोनाइजेशन प्रयासों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया जा सके।

सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में अडानी ग्रुप ने 2030 तक ऊर्जा परिवर्तन पहल में 75 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। यह महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धता जलवायु परिवर्तन से निपटने और हरित भविष्य में परिवर्तन के लिए ग्रुप के समर्पण को दर्शाती है।

नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ावा देना:

अडानी ग्रुप Adani Group का लक्ष्य 2030 तक प्रभावशाली 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करना है। नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में यह पर्याप्त वृद्धि भारत के कार्बन पदचिह्न को कम करने और अधिक टिकाऊ ऊर्जा मिश्रण की ओर बढ़ने के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

बड़े पैमाने पर नवीकरणीय और स्वदेशी विनिर्माण:

बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ग्रुप की प्रतिबद्धता में एक स्वदेशी पूर्णतः एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र और हरित हाइड्रोजन समाधान विकसित करना शामिल है। घरेलू विनिर्माण पर इस फोकस से न केवल भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के कई अवसर भी पैदा होंगे।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की वैश्विक पहचान:

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited वह वाहन जिसके माध्यम से निवेश निष्पादित किया जाएगा, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरा है। एजीईएल ने दुनिया के अग्रणी सौर पीवी डेवलपर्स के बीच प्रतिष्ठित दूसरी रैंक हासिल की है।

भारत की बढ़ती बिजली मांग का लाभ उठाना:

वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की बिजली मांग में 9.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो नवीकरणीय ऊर्जा के लिए व्यापक गुंजाइश पेश करती है। अडानी ग्रुप इस अवसर का लाभ उठाने और देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान देने के लिए अच्छी स्थिति में है।

ईएसजी बेंचमार्किंग और सतत विकास:

अडानी ग्रुप सतत विकास और हितधारकों के विश्वास को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रुप का लक्ष्य वित्त वर्ष 2024-25 तक विद्युत उपयोगिता क्षेत्र की ईएसजी बेंचमार्किंग में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल होना है। प्रतिष्ठित रेटिंग एजेंसियों द्वारा ईएसजी रेटिंग में अग्रणी होने के लिए ग्रुप की मान्यता से यह प्रतिबद्धता और भी मजबूत हुई है।

एजीईएल का प्रभावशाली नवीकरणीय पोर्टफोलियो:

एजीईएल वर्तमान में 8.4 गीगावॉट का प्रभावशाली नवीकरणीय पोर्टफोलियो संचालित करता है, जो भारत में सबसे बड़ा है। 12 राज्यों में फैले इस पोर्टफोलियो में संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक CO2 उत्सर्जन की भरपाई करने की क्षमता है।

ऊर्जा परिवर्तन पहल में अडानी ग्रुप का 75 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा, स्वदेशी विनिर्माण और हरित हाइड्रोजन समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके, ग्रुप न केवल सतत विकास को बढ़ावा दे रहा है, बल्कि भारत के लिए एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के निर्माण में भी योगदान दे रहा है।