News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने 2025 में 1.2 लाख करोड़ निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

219
अडानी ने 2025 में 1.2 लाख करोड़ निवेश करने की योजना बनाई
18 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप Adani Group ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में बंदरगाहों से लेकर ऊर्जा, हवाई अड्डों, वस्तुओं, सीमेंट और मीडिया तक अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों में 1.2 लाख करोड़ से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है, क्योंकि यह अपने $ 100 बिलियन के निवेश मार्गदर्शन को दोगुना कर देता है। कि अगले सात-दस वर्षों में कारोबार बढ़ेगा।

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अनुमानित पूंजीगत व्यय या पूंजीगत व्यय वित्त वर्ष 2014 में पोर्टफोलियो के अनुमान से 40% अधिक है।

31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष 24 में पोर्टफोलियो पर लगभग 10 बिलियन डॉलर का पूंजी व्यय होने का अनुमान है। कि ये निवेश तेजी से लाभ वृद्धि के लिए मंच तैयार करेंगे।

ग्रुप ने पहले अगले 7-10 वर्षों में 100 अरब डॉलर के पूंजीगत व्यय का मार्गदर्शन किया था। इस निवेश का अधिकांश भाग ग्रुप के तेजी से बढ़ते व्यवसायों - नवीकरणीय, हरित हाइड्रोजन और हवाई अड्डों में जाने वाला है।

नियोजित पूंजीगत व्यय का लगभग 70% इसके हरित पोर्टफोलियो में जाएगा - मुख्य रूप से नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, हरित निकासी। उन्होंने कहा कि शेष 30% में से अधिकांश हवाई अड्डों और बंदरगाह व्यवसायों पर खर्च किया जाएगा।

कैलेंडर वर्ष 2023 में पोर्टफोलियो ने $9.5 बिलियन का एबिटा दिया, जबकि इसका शुद्ध ऋण मार्च 2023 से सितंबर 2023 तक 4% कम हो गया है।

दिसंबर तिमाही में अडानी के पोर्टफोलियो ने 63.6% की रिकॉर्ड एबिटा वृद्धि दर्ज की, जिससे 2023 में इसका 12 महीने का एबिटा 9.5 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। कि तेजी से बढ़ते मुनाफे से बढ़ते नकदी प्रवाह ने बड़े पैमाने पर निवेश के लिए मंच तैयार किया है।

सितंबर के अंत में एबिटा के मुकाबले इसका शुद्ध कर्ज 2.5 गुना था, जिसके वित्त वर्ष 24 के अंत तक घटने की उम्मीद है।

ग्रुप ने कहा कि मजबूत विकास और मजबूत क्रेडिट प्रोफाइल से बढ़ते नकदी प्रवाह ने बेजोड़ 'हरित निवेश' के लिए मंच तैयार किया है।

ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Group Chairman Gautam Adani ने एक कमोडिटी व्यापारी के रूप में शुरुआत की और बंदरगाहों, बिजली उत्पादन, हवाई अड्डों, खनन, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस, डेटा सेंटर, मीडिया और सीमेंट तक फैले साम्राज्य के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

आज अडानी ग्रुप दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी है, यह 25 प्रतिशत यात्री यातायात और 40% एयर कार्गो के साथ सबसे बड़ा हवाई अड्डा ऑपरेटर है, राष्ट्रीय बाजार में 30% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी और देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता।

नवी मुंबई हवाई अड्डे, गंगा एक्सप्रेसवे, गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय पार्क और मुंद्रा पोर्ट जैसी शोकेस परियोजनाओं के साथ भारत के सबसे बड़े बुनियादी ढांचे समूह ने अगले 7-10 वर्षों में 100 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

यह निवेश भारत के ऊर्जा और परिवहन परिदृश्य को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह इस $100 बिलियन में से 70% से अधिक को नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और हरित निकासी ट्रांसमिशन लाइनों सहित अपने हरित व्यवसायों के लिए आवंटित करेगा।

ग्रुप गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय पार्क बना रहा है, जो 530 वर्ग किलोमीटर में फैला है, यह क्षेत्र पेरिस शहर के आकार का पांच गुना है।

उन्होंने कहा कि कुल निवेश का एक बड़ा हिस्सा अपने तेजी से बढ़ते हवाईअड्डों के कारोबार और बंदरगाहों के कारोबार के विस्तार और विकास के लिए रखा गया है।

आगामी नवी मुंबई हवाई अड्डे और 14 घरेलू बंदरगाहों सहित आठ हवाई अड्डों के पोर्टफोलियो के साथ अडानी इन क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना चाहता है।