News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने तमिलनाडु में 42700 करोड़ का निवेश किया

Share Us

211
अडानी ने तमिलनाडु में 42700 करोड़ का निवेश किया
09 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 Global Investors Meet 2024 में 42,700 करोड़ से अधिक के निवेश के लिए तमिलनाडु के साथ समझौता किया।

सबसे बड़ा हिस्सा 24,500 करोड़ अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Ltd द्वारा अगले 5-7 वर्षों में तीन पंप भंडारण परियोजनाओं में लगाया जाएगा।

इस समझौते के समय तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राज्य के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा और अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के प्रबंध निदेशक करण अदानी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री और विभिन्न सरकारी विभागों के सचिव भी उपस्थित थे।

अडानी कॉनेक्स अगले सात वर्षों में हाइपरस्केल डेटा सेंटर में 13,200 करोड़ का निवेश करने के लिए तैयार है, जबकि अंबुजा सीमेंट्स अगले पांच वर्षों में तीन सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयां स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ का योगदान देगा। अडानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Ltd ने आठ वर्षों में 1,568 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई है।

करण अडानी ने तमिलनाडु की स्थिरता स्थापित औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र, उन्नत बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और व्यापार-अनुकूल नीतियों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन का जिक्र करते हुए अडानी ने तमिलनाडु को सामाजिक-आर्थिक महाशक्ति बनाने के उनके प्रयासों को स्वीकार किया।

"आज का तमिलनाडु स्थिरता, एक अच्छी तरह से स्थापित औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र, उन्नत बुनियादी ढांचे, कुल कनेक्टिविटी, सुरक्षित और संरक्षित पड़ोस, अधिकारियों की एक सक्षम और कुशल टीम के साथ व्यापार-अनुकूल नीतियों और एक विविध और अत्यधिक कुशल कार्यबल का एक असाधारण उदाहरण है। देश में कहीं और की तुलना में अधिक महिलाओं के साथ" करण अडानी Karan Adani ने कहा। 

तमिलनाडु में अडानी ग्रुप  की उपस्थिति बंदरगाह और रसद, खाद्य तेल, बिजली पारेषण, शहर गैस वितरण, डेटा केंद्र, हरित ऊर्जा और सीमेंट विनिर्माण तक फैली हुई है।

एकीकृत बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने तिरुवल्लूर जिले में 3,733 करोड़ का निवेश किया है, जो चेन्नई और श्री सिटी क्षेत्रों के लिए कट्टुपल्ली और एन्नोर बंदरगाहों का संचालन कर रही है। इस बीच अडानी ग्रीन एनर्जी का निवेश पीएसपी प्लांट और जलविद्युत ऊर्जा भंडारण प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसका लक्ष्य कुल 4,900 मेगावाट की क्षमता है। इस स्वच्छ ऊर्जा पहल से 4,400 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

चेन्नई में ग्रुप का डेटा सेंटर अडानी-एजकॉन्क्स वर्तमान में 33 मेगावाट क्षमता के साथ 13,200 करोड़ के निवेश के साथ 200 मेगावाट डेटा सेंटर तक विस्तारित किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित यह डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत के सबसे बड़े एकल-स्थान निवेशों में से एक बनने के लिए तैयार है।

तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 का हिस्सा:

अडानी ग्रुप और टाटा पावर जैसे अन्य प्रमुख खिलाड़ियों का निवेश तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 का हिस्सा है। इस आयोजन ने पिछले वर्षों के आंकड़ों को पार करते हुए पर्याप्त निवेश प्रस्तावों को आकर्षित किया है, और अग्रणी निवेश गंतव्य के रूप में तमिलनाडु की स्थिति को और मजबूत किया है।

तमिलनाडु में अडानी ग्रुप का पर्याप्त निवेश राज्य के आर्थिक और औद्योगिक विकास के लिए एक आशाजनक भविष्य का संकेत देता है। जैसे-जैसे ये निवेश मूर्त रूप लेते हैं, इनसे हजारों नौकरियां पैदा होने और क्षेत्र के व्यापक विकास लक्ष्यों के अनुरूप राज्य के बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।