अडाणी समूह खरीदेगा मीडिया कंपनी, एनडीटीवी ने कहा- नहीं हुई कोई चर्चा

Share Us

400
अडाणी समूह खरीदेगा मीडिया कंपनी, एनडीटीवी ने कहा- नहीं हुई कोई चर्चा
24 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के दिग्गज औद्योगिक घराने अडानी ग्रुप Adani Group ने कुछ महीनें पहले ही मीडिया इंडस्ट्री Media Industry में कदम रखा है। खबर के मुताबिक अडाणी ग्रुप जल्द ही देश के मशहूर न्यूज चैनल एनडीटीवी News Channel NDTV का मालिकाना हक प्राप्त कर सकता है। दरअसल, अडाणी समूह की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स AMG Media Networks (एएमएनएल) की सहायक कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड Vishwapradhan Commercial Pvt Ltd ने परोक्ष रूप से एनडीटीवी समूह NDTV Group की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी जल्द ही एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदने की भी कोशिश करेगी।

इस हिस्सेदारी को खरीदने के लिए अडाणी समूह करीब 493 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसके लिए कंपनी ने खुला ऑफर Open Offer दिया है। इस पूरी डील पर एनडीटीवी की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि उन्हें इस बारे में नोटिस मिला है। लेकिन, इस मसले पर कंपनी से पहले कोई चर्चा नहीं की गई। देश के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों Large Business Associations में से एक अडाणी समूह है। इस समूह की एक प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड है।

एमएनएल यानी एमएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड MMG Media Networks Ltd अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Ltd की सहायक कंपनी है। इस कंपनी में अडाणी समूह की सौ फीसदी हिस्सेदारी है। अडाणी समूह की सहायक कंपनी एमएनएल की भी एक सहायक कंपनी है विश्वप्रधान कॉमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल)। इसी ने ही एनडीटीवी में परोक्ष रूप से हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है।