News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रुप 2024 तक गुजरात में तांबे की सुविधा शुरू करेगा

Share Us

292
अडानी ग्रुप 2024 तक गुजरात में तांबे की सुविधा शुरू करेगा
18 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

अडानी समूह Adani Group ने घोषणा की कि वह मार्च 2024 में गुजरात के मुंद्रा में अपनी तांबे की सुविधा में परिचालन शुरू करेगा। कच्छ कॉपर लिमिटेड Kutch Copper Limited नाम की इस सुविधा की वार्षिक क्षमता 1 मिलियन टन होगी और इसे 1.1 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ बनाया गया है।

ग्रीनफील्ड रिफाइनरी परियोजना Greenfield Refinery Project तांबे के कैथोड और छड़ का उत्पादन करेगी। कॉम्प्लेक्स के उपोत्पादों में सोना, चांदी, निकल और सेलेनियम शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त यह सुविधा सल्फ्यूरिक एसिड का उत्पादन करेगी, जिसका उपयोग उर्वरकों से लेकर जल उपचार तक उद्योगों में किया जाता है।

जैसा कि भारत ने 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है, बुनियादी ढांचे और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण तांबे की मांग बढ़ रही है। सीमित घरेलू भंडार वाला देश आयात पर बहुत अधिक निर्भर करता है। कच्छ कॉपर लिमिटेड का लक्ष्य राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और प्राथमिक घरेलू आपूर्तिकर्ता हिंडाल्को पर निर्भरता कम करना है। यह सुविधा भारत की तांबे की आधी जरूरतों को पूरा कर सकती है।

भारत में तांबे की प्रति व्यक्ति खपत 0.6 किलोग्राम है, जबकि वैश्विक औसत 3.2 किलोग्राम है। देश के तांबे के निर्यात में हाल ही में कमी आई है, और नई सुविधा उनके मरम्मत में भूमिका निभा सकती है। अपनी शून्य तरल निर्वहन प्रौद्योगिकियों और कार्बन कैप्चर टूल के साथ कच्छ कॉपर लिमिटेड टिकाऊ कच्चे माल पर ध्यान केंद्रित करने वाले वैश्विक बाजारों को आकर्षित करने के लिए तैयार है।

मुंद्रा पोर्ट का ग्रिड बुनियादी ढांचा तांबे की सुविधा की बिजली जरूरतों को पूरा करेगा। समुद्री जल का अलवणीकरण पानी की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

भारत के सीमेंट क्षेत्र Cement Sector of India में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी अडानी सीमेंट्स, रिफाइनरी के उप-उत्पादों का उपयोग करने के लिए तैयार है। चांदी के उत्पादन का उपयोग अडानी की सौर विनिर्माण सुविधा द्वारा किया जाएगा, और आगामी हरित हाइड्रोजन परियोजना भी कच्छ कॉपर से सामग्री प्राप्त करेगी।

रिफाइनरी को मुंद्रा पोर्ट के परिवहन सेटअप से लाभ होगा, जो राष्ट्रीय राजमार्गों और रेलवे से जुड़ा हुआ है, जिससे राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच आसान हो जाएगी।

यह सुविधा दो चरणों में शुरू की जाएगी। 500 केटी क्षमता वाला पहला चरण मार्च 2024 में चालू होने वाला है, इसके बाद चरण 2 में समकक्ष वृद्धि होगी।

अडानी ग्रुप के बारे में: 

अडानी ग्रुप भारत में एक विविध संगठन है, जिसमें 7 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसने एक विश्व स्तरीय परिवहन और उपयोगिता बुनियादी ढांचा पोर्टफोलियो बनाया है, जिसकी अखिल भारतीय उपस्थिति है। अडानी ग्रुप का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य में अहमदाबाद में है। और पिछले कुछ वर्षों में अडानी ग्रुप ने वैश्विक मानकों के अनुरूप ओ एंड एम प्रथाओं के साथ भारत में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने परिवहन लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा उपयोगिता पोर्टफोलियो व्यवसायों में खुद को बाजार में अग्रणी बना लिया है। और चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ यह भारत में एकमात्र इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ग्रेड जारीकर्ता है।