News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी समूह 2027 तक सौर विनिर्माण क्षमता को 10GW तक विस्तारित करेगा

Share Us

235
अडानी समूह 2027 तक सौर विनिर्माण क्षमता को 10GW तक विस्तारित करेगा
03 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अडानी Billionaire Gautam Adani का समूह 2027 तक 10 गीगावॉट एकीकृत सौर विनिर्माण क्षमता बनाने की योजना बना रहा है, क्योंकि वह ऊर्जा संक्रमण व्यवसाय पर कब्जा करना चाहता है। अडानी समूह Adani Group की वर्तमान में सौर विनिर्माण क्षमता 4 गीगावॉट है।

अडानी सोलर के पास निर्यात में 3,000 मेगावाट से अधिक की ऑर्डर बुक है, जिसे अगले 15 महीनों में पूरा किया जाना है, अदानी ने व्यापार वित्त के माध्यम से बार्कलेज पीएलसी और डॉयचे बैंक एजी से सौर विनिर्माण के लिए 394 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए हैं।

भारत ने अपने सौर ऊर्जा उत्पादन को मार्च 2014 में 2.63 गीगावॉट से बढ़ाकर जुलाई 2023 में 71.10 गीगावॉट कर दिया, लेकिन विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र इस गति से मेल नहीं खाता।

सरकार ने दोतरफा रणनीति अपनाई - व्यापार और गैर-व्यापार बाधाओं का इस्तेमाल किया, जैसे सुरक्षा शुल्क, मॉड्यूल निर्माताओं की एक अनुमोदित सूची और एक उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना।

भारतीय सौर विनिर्माण Indian Solar Manufacturing को अडानी समूह जैसे निजी खिलाड़ियों को सौर विनिर्माण क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन मिला।

समूह की सूचीबद्ध नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन इकाई - अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited की सफलता के बाद अदानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises ने 2015 में अडानी सोलर के साथ सौर पीवी विनिर्माण की लाइनिंग और इनक्यूबेटिंग में प्रगति की।

अडानी सोलर ने 2016 में 1.2 गीगावॉट सेल और मॉड्यूल निर्माण क्षमता के साथ विनिर्माण शुरू किया। अडानी सोलर ने अपनी विनिर्माण क्षमता को तीन गुना से अधिक बढ़ाकर 4 गीगावॉट मॉड्यूल और 4 गीगावॉट सेल क्षमता तक पहुंचा दिया, जिससे यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली सौर विनिर्माण कंपनियों में से एक बन गई।

अडानी ने मुंद्रा एसईजेड में सेल और मॉड्यूल के लिए भारत की सबसे बड़ी सौर पीवी क्षमता का निर्माण किया है, और शुरुआत से ही अडानी सोलर ने 7 गीगावॉट से अधिक मॉड्यूल बेचे हैं, जो भारतीय और वैश्विक मांग को पूरा करते हैं।

अडानी सोलर अब 2027 तक मुंद्रा, गुजरात में 10 गीगावॉट का दुनिया का पहला पूरी तरह से एकीकृत और व्यापक सौर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है। कि यह समूह का सबसे बड़ा विनिर्माण सेट-अप होगा और 13,000 से अधिक हरित नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

यह सुविधा सहायक और सहायक उपयोगिताओं सहित धातुकर्म ग्रेड सिलिकॉन से पीवी मॉड्यूल तक पूरे सौर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Solar Manufacturing Ecosystem की मेजबानी करेगी, जो सभी भौगोलिक रूप से सह-स्थित हैं।

मॉड्यूल, सेल, सिल्लियां, वेफर्स, पॉलीसिलिकॉन और सहायक उपकरणों - ईवीए, बैकशीट, ग्लास, एल्यूमीनियम फ्रेम, जंक्शन बॉक्स और ट्रैकर के लिए मूल्य-श्रृंखला में गहरे पिछड़े एकीकरण के साथ अदानी सोलर वैश्विक सौर विनिर्माण केंद्र Adani Solar Global Solar Manufacturing Center के रूप में भारत की स्थिति को बढ़ावा देगा।

अडानी सोलर नई प्रौद्योगिकियों को सबसे पहले अपनाने वाला और डिजिटल परिवर्तन को लागू करने में सबसे आगे रहा है। अग्रणी वैश्विक संस्थानों और आईएससी, यूएनएसडब्ल्यू, पीआई बर्लिन, फ्राउनहोफर आदि जैसी प्रमाणन प्रयोगशालाओं के साथ कंपनी के गठजोड़ ने इसकी प्रौद्योगिकी क्षमता को मजबूत करने में मदद की है।

घरेलू मूल उपकरण निर्माताओं द्वारा भारत का सौर सेल और मॉड्यूल निर्यात वित्तीय वर्ष 2022-23 (FY23) में 8,840 करोड़ रुपये था, जो वित्त वर्ष 22 में 1,819 रुपये से 364 प्रतिशत की भारी वृद्धि है।