अंबुजा और एसीसी का अडाणी ग्रुप करेगी अधिग्रहण

Share Us

460
अंबुजा और एसीसी का अडाणी ग्रुप करेगी अधिग्रहण
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया World के टॉप 10 अमीरों में शुमार और भारत के सबसे बड़े उद्योगपति Industrial गौतम अडाणी Gautam Adani के ग्रुप ने कहा कि अंबुजा और एसीसी सीमेंट Ambuja & ACC Cement की पैरेंट कंपनी होल्सिम इंडिया Holcim India में हिस्सेदारी खरीदने के लिए सौदा किया है। अडाणी ग्रुप ने होल्सिम लिमिटेड के भारत में कारोबार की नियंत्रण प्रदान करने वाली हिस्सेदारी का अधिग्रहण Stake Acquisition करने के लिए सौदा किया है।

यह सौदा 10.5 अरब डॉलर यानी कि करीब 813 अरब 60 करोड़ 82 लाख 50 हजार रुपए में हुआ है। इस डील के साथ बंदरगाह Ports से लेकर एनर्जी के क्षेत्र Energy Sectors में काम करने वाले समूह का सीमेंट के क्षेत्र में भी प्रवेश हो गया है। पिछले कुछ वर्षों में अदाणी समूह ने बंदरगाह परिचालन, बिजली संयंत्रों और कोयला खदानों Power Plants and Coal Mines के अपने मूल कारोबार से हटकर हवाई अड्डों Airports, डाटा केंद्रों और स्वच्छ ऊर्जा Data Centres and Clean Energy के क्षेत्र में भी काम बढ़ाया है।

समूह ने पिछले साल दो सीमेंट सब्सिडियरी शुरू की थीं। ये दो सब्सिडियरी अदाणी सीमेंटेशन लिमिटेड Adani Cementation Ltd और अडाणी सीमेंट लिमिटेड थीं। इसमें से अडाणी सीमेंटेशन लिमिटेड गुजरात Gujarat के दहेज में औऱ महाराष्ट्र Maharashtra के रायगढ़ में सीमेंट की दो इकाइयां बनाने की योजना बना रही थी।