अदाणी ग्रुप ने चार कंपनियों में बेची हिस्सेदारी

Share Us

636
अदाणी ग्रुप ने चार कंपनियों में बेची हिस्सेदारी
03 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

अडानी समूह Adani Group ने अपनी चार सूचीबद्ध कंपनियों में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी अमेरिका स्थित जीक्यूजी पार्टनर्स को 15,446 करोड़ रुपये में बेच दी है, क्योंकि ऐप्पल-टू-एयरपोर्ट समूह, शॉर्ट-सेलर रिपोर्ट द्वारा ट्रिगर किए गए बिकवाली से उबर रहा है, आने वाले महीनों में 2 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण चुकौती से पहले तरलता। इसने फ्लैगशिप इनक्यूबेटिंग फर्म अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Flagship Incubating Firm Adani Enterprises Limited, पोर्ट कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड Port Company Adani Ports and Special Economic Zone Limited, इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिटिंग फर्म अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड Electricity Transmitting Firm Adani Transmission Limited और रिन्यूएबल एनर्जी फर्म अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Renewable Energy Firm Adani Green Energy Ltd में शेयर बेचे।

GQG अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों में निवेश कर रहा है, जो भारत में सबसे बड़े हवाई अड्डे और पोर्ट प्लेटफॉर्म का मालिक है, जो भारत में सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का प्रसारण और वितरण प्लेटफॉर्म है, और जो 2030 तक भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लगभग 9 प्रतिशत उत्पन्न करेगा।

सौदा द्वितीयक बाजार ब्लॉक सौदों के माध्यम से हुआ।

निवेश ने जीक्यूजी को महत्वपूर्ण भारतीय बुनियादी ढांचे के विकास और विकास में एक प्रमुख निवेशक बना दिया है।

शेयर बिक्री गौतम अडानी Gautam Adani के नेतृत्व वाले समूह की वापसी की रणनीति का हिस्सा है, जब एक अमेरिकी लघु विक्रेता की एक हानिकारक रिपोर्ट ने समूह के बाजार मूल्य से 140 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का सफाया कर दिया।

समूह पर 2.21 लाख करोड़ रुपये का सकल कर्ज है, जिसका लगभग 8 प्रतिशत अगले वित्त वर्ष के अंत तक चुकाने के लिए बकाया है।

एईएल में जहां प्रमोटरों की बिक्री से पहले 72.6 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, 3.8 करोड़ शेयर या 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,460 करोड़ रुपये में बेची गई थी।

APSEZ में जहां प्रमोटरों की 66 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, 8.8 करोड़ शेयर या 4.1 प्रतिशत शेयरधारिता 5,282 करोड़ रुपये में बेची गई।

एटीएल में 2.8 करोड़ शेयर या 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी जहां प्रमोटरों की 73.9 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, और 1,898 करोड़ रुपये में बेचा गया।

एजीईएल में जहां प्रमोटरों की 60.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, 5.5 करोड़ शेयर या 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी 2,806 करोड़ रुपये में बेची गई।

जीक्यूजी पार्टनर्स GQG Partners एक प्रमुख यूएस-आधारित वैश्विक इक्विटी निवेश बुटीक Global Equity Investment Boutique ने आज अदानी पोर्टफोलियो कंपनियों Adani Portfolio Companies, एपीएसईजेड APSEZ, एजीईएल AGEL, एटीएल ATL, और एईएल AELमें माध्यमिक ब्लॉक व्यापार लेनदेन की एक श्रृंखला में 15,446 करोड़ रुपये पूरा करने की घोषणा की।

जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Jefferies India Private Limited ने लेनदेन के लिए एकमात्र ब्रोकर के रूप में काम किया।

जीक्यूजी पार्टनर्स के अध्यक्ष और सीआईओ राजीव जैन CIO Rajeev Jain ने कहा "मैं अडानी कंपनियों में शुरुआती पदों को लेकर उत्साहित हूं।"

अडानी कंपनियां पूरे भारत और दुनिया भर में कुछ सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संपत्तियों का स्वामित्व और संचालन करती हैं। गौतम अडानी को व्यापक रूप से उनकी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ उद्यमियों में माना जाता है।

उन्होंने कहा कि इन कंपनियों के लिए दीर्घकालिक विकास की संभावनाएं पर्याप्त हैं, और हम उन कंपनियों में निवेश करके खुश हैं, जो भारत की अर्थव्यवस्था और ऊर्जा बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने में मदद करेंगी, जिसमें लंबी अवधि में उनका ऊर्जा परिवर्तन भी शामिल है।

अडानी ग्रुप के सीएफओ जुगेशिंदर सिंह CFO Jugeshinder Singh ने कहा कि जीक्यूजी के साथ लेन-देन प्रशासन, प्रबंधन प्रथाओं और अडानी की कंपनियों के पोर्टफोलियो के विकास में वैश्विक निवेशकों के निरंतर विश्वास को दर्शाता है।

भारत की कुल बिजली उत्पादन क्षमता 390 GW से अधिक है, और नवीकरणीय ऊर्जा 100 GW से अधिक है। पिछले साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन United Nations Climate Change Conference में भारत सरकार ने घोषणा की कि 2030 तक भारत की गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता 500 GW होगी।

एक बयान में कहा गया अडाणी समूह की 2030 तक देश को 45 गीगावाट आपूर्ति करने की योजना है।

अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड Adani Electricity Mumbai Limited एटीएल की वितरण शाखा ने वित्तीय वर्ष 21 में नवीकरणीय ऊर्जा पैठ को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर वित्त वर्ष 27 तक 60 प्रतिशत करने के लिए कानूनी रूप से अनुबंधित लक्ष्य रखा है।

APSEZ ने 2025 तक कार्बन न्यूट्रल Carbon Neutral होने और टिकाऊ परिवहन उपयोगिता के विकास में अग्रणी होने के लिए प्रतिबद्ध किया है। AEL अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अदानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड Adani New Industries Limited के माध्यम से अगले 9 वर्षों में औद्योगिक ऊर्जा और गतिशीलता के डीकार्बोनाइजेशन Decarbonization पर केंद्रित एक नया ग्रीन हाइड्रोजन वर्टिकल Green Hydrogen Vertical बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह निवेश ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च Short Seller Hindenburg Research द्वारा अडानी समूह पर स्टॉक हेरफेर और अकाउंटिंग धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

समूह ने सभी आरोपों से इनकार किया है, और विस्तृत उत्तरों के साथ आरोपों का जवाब दिया है, लेकिन समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है। उन्होंने पिछले दो कारोबारी सत्रों में हुए नुकसान की कुछ भरपाई की है।

फ्लोरिडा मुख्यालय वाले GQG के न्यूयॉर्क New York, लंदन London, सिएटल Seattle और सिडनी Sydney में कार्यालय थे। यह ऑस्ट्रेलियाई सिक्योरिटीज एक्सचेंज Australian Securities Exchange में सूचीबद्ध है, और 31 जनवरी तक ग्राहक संपत्ति में 92 बिलियन अमरीकी डालर का प्रबंधन करता है।