News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रुप ने बिहार में 8,700 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

373
अडानी ग्रुप ने बिहार में 8,700 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई
14 Dec 2023
5 min read

News Synopsis

प्रणव अडानी Pranav Adani ने कहा अडानी ग्रुप बिहार में अपने निवेश को 10 गुना बढ़ाकर 8,700 करोड़ करने की योजना बनाई है, जिससे कृषि-रसद, गैस वितरण, सीमेंट और स्मार्ट मीटरिंग क्षेत्रों में 10,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी।

अडानी ने बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 में कहा कि ग्रुप इन परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करने और हर तिमाही में मील के पत्थर पर अपडेट प्रदान करने की "गारंटी" देता है।

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Limited के बोर्ड में निदेशक और ग्रुप में प्रबंध निदेशक अडानी ने कहा ग्रुप के वेयरहाउसिंग साइलो में 850 करोड़ के मौजूदा निवेश ने 3,000 लोगों के लिए रोजगार पैदा किया है।

अडानी की बिहार निवेश योजनाएँ:

भंडारण:

ग्रुप राज्य में भंडारण क्षमता को 1 लाख वर्ग फुट से बढ़ाकर 65 लाख वर्ग फुट करने के लिए 1,200 करोड़ का निवेश करेगा। अडानी ने कहा पटना में एक बड़ा गोदाम बनेगा, जिसमें 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

पूर्णिया, बेगुसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया में साइलो भंडारण को 1.5 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2.75 लाख मीट्रिक टन करने के लिए 900 करोड़ का निवेश पहले से ही चल रहा है। इससे भी 2,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

शहरी गैस वितरण:

ग्रुप ने 200 करोड़ के निवेश के साथ गया और नालंदा में अपने मौजूदा शहरी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा 1,500 की रोजगार क्षमता वाले संपीड़ित बायो गैस और ईवी चार्जिंग स्टेशन भी चर्चा में हैं।

खाद्य प्रसंस्करण:

अडानी ने कहा ग्रुपअडानी विल्मर को बिहार लाना चाहता है। इसकी योजना आटा मिल, आरएफएम प्लांट, विलायक निष्कर्षण प्लांट, सह-उत्पादन और सासाराम, रोहतास में एक धान प्रसंस्करण प्लांटसे शुरुआत करने की है। इसमें कुल 800 करोड़ का निवेश होगा।

सीमेंट विनिर्माण:

अडानी ग्रुप Adani Group ने वारिसलीगंज और महुवाल में सीमेंट निर्माण के लिए 2,500 करोड़ के निवेश की योजना बनाई है। और लक्ष्य 10 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन है, जिससे 3,000 लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

स्मार्ट मीटर:

ग्रुप की योजना स्मार्ट मीटर निर्माण में भी निवेश करने की है। यह 3,100 करोड़ के निवेश से सीवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली और समस्तीपुर में 28 लाख स्मार्ट मीटर लगाएगा और 2,000 लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा।

अडानी ने व्यापार करने में आसानी, एकल-बिंदु मंजूरी और उचित दरों पर भूमि पर नीतीश कुमार सरकार के फोकस की सराहना की, जिससे बिहार में विकास में मदद मिल रही है।