News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडाणी समूह ने गुजरात के कच्छ में 130 मेगावाट का पवन ऊर्जा संयंत्र शुरू किया

Share Us

840
अडाणी समूह ने गुजरात के कच्छ में 130 मेगावाट का पवन ऊर्जा संयंत्र शुरू किया
27 May 2023
6 min read

News Synopsis

अदानी विंड एनर्जी कच्छ फाइव लिमिटेड Adani Wind Energy Kutch Five Limited जिसे पहले अदानी ग्रीन एनर्जी फाइव लिमिटेड Adani Green Energy Five Limited के नाम से जाना जाता था, और अदानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy की सहायक कंपनी ने गुजरात में एक नया पवन ऊर्जा संयंत्र शुरू किया है।

130 मेगावाट का पवन ऊर्जा संयंत्र गुजरात के कच्छ Wind Power Plant Kutch Gujarat में स्थित है।

कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि प्लांट का सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया Solar Energy Corporation of India के साथ 2.83 रुपये प्रति kWh पर 130 मेगावाट का 25 साल का बिजली खरीद समझौता है।

इसके साथ अदानी ग्रीन एनर्जी की परिचालन पवन उत्पादन क्षमता Operational Wind Generation Capacity बढ़कर 1,101 मेगावाट हो गई है, और कुल परिचालन नवीकरणीय उत्पादन क्षमता Operational Renewable Generation Capacity बढ़कर 8,216 मेगावाट हो गई है।

कंपनी ने कहा कि यह 2030 तक 45 जीडब्ल्यू की क्षमता तक पहुंचने के लिए अपने नवीकरणीय पोर्टफोलियो के अडानी ग्रीन एनर्जी के लक्ष्य के अनुरूप है।

नए चालू संयंत्र का प्रबंधन समूह के 'एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर' प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा, जिसने देश भर में अपने संपूर्ण नवीकरणीय पोर्टफोलियो के परिचालन प्रदर्शन में कंपनी की सहायता की है।

अदानी ग्रीन एनर्जी, अदाणी समूह का हिस्सा है, और इसके पास 20.4 GW का सबसे बड़ा वैश्विक नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जिसमें परिचालन, निर्माणाधीन और निवेश-श्रेणी के समकक्षों के लिए परियोजनाएं शामिल हैं।

इस बीच अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों ने शुक्रवार को शुरुआती सौदों में थोड़ा अधिक कारोबार करने के लिए अपने दो दिन के नुकसान को रोक दिया। स्टॉक आज आखिरी बार 970.80 रुपये के अपने पिछले बंद के मुकाबले 0.12 प्रतिशत बढ़कर 971.95 रुपये पर कारोबार कर रहा था।