News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani Green ने दुनिया के सबसे बड़े नरिन्यूएबल एनर्जी पार्क की शुरुआत की

Share Us

214
Adani Green ने दुनिया के सबसे बड़े नरिन्यूएबल एनर्जी पार्क की शुरुआत की
15 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सौर पीवी डेवलपर अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited ने राष्ट्रीय ग्रिड को बिजली की आपूर्ति करके गुजरात के खावड़ा में 551 मेगावाट सौर क्षमता का संचालन किया है।

एजीईएल ने खावड़ा आरई पार्क पर काम शुरू करने के 12 महीनों के भीतर यह मील का पत्थर हासिल किया, जिसकी शुरुआत सड़कों और कनेक्टिविटी सहित बुनियादी ढांचे के विकास और एक आत्मनिर्भर सामाजिक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण से हुई। एजीईएल ने कच्छ के रण के चुनौतीपूर्ण और बंजर इलाके को अपने 8000 मजबूत कार्यबल के लिए रहने योग्य वातावरण में बदल दिया।

एजीईएल AGEL की योजना इस आरई पार्क में 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता विकसित करने की है। योजनाबद्ध क्षमता अगले पांच वर्षों में चालू होने की उम्मीद है। और पूरा होने पर खावड़ा आरई पार्क दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा प्रतिष्ठान होगा।

खावड़ा आरई पार्क से ऊर्जा हर साल 16.1 मिलियन घरों को बिजली दे सकती है। और बड़े पैमाने पर नवीकरणीय परियोजनाओं को विकसित करने में सिद्ध विशेषज्ञता, एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क और तकनीकी कौशल के साथ एजीईएल इस रिकॉर्ड-सेटिंग गीगा-स्केल प्लांट को बनाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है, जिसका दुनिया के स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में कोई समानांतर नहीं है।

यह क्षेत्र देश में सबसे अच्छे पवन और सौर संसाधनों में से एक से संपन्न है, जो इसे गीगा-स्केल आरई विकास के लिए आदर्श बनाता है। एजीईएल ने व्यापक अध्ययन किया और प्लांट के विकास में तेजी लाने के लिए कई नवीन समाधान तैनात किए। इस प्रक्रिया में यह एक स्वदेशी और टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला के विकास का समर्थन कर रहा है।

अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani ने कहा "अडानी ग्रीन एनर्जी सौर और पवन के लिए दुनिया के सबसे व्यापक नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्रों में से एक का निर्माण कर रही है।" "खावड़ा आरई प्लांट जैसी साहसिक और अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से एजीईएल उच्च वैश्विक मानक स्थापित करना और गीगा-स्केल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए दुनिया की योजना और निष्पादन मानकों को फिर से लिखना जारी रखता है। यह मील का पत्थर अडानी ग्रुप की प्रतिबद्धता और तेजी लाने में अग्रणी भूमिका का एक सत्यापन है। 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और कार्बन तटस्थता के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की दिशा में भारत की न्यायसंगत स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन यात्रा।''

भारत सतत ऊर्जा भविष्य पर वैश्विक संवाद को आकार दे रहा है। इसके अनुरूप एजीईएल सस्ती और विश्वसनीय स्वच्छ ऊर्जा में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Adani Green Energy Limited के बारे में:

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम बनाती है। एजीईएल यूटिलिटी स्केल ग्रिड से जुड़े सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा प्लांट का विकास, स्वामित्व और संचालन करता है। 20.8 गीगावाट तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ एजीईएल के पास वर्तमान में 9 गीगावॉट से अधिक का ऑपरेटिंग नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है। एजीईएल को कई ऐतिहासिक नवीकरणीय ऊर्जा बिजली प्लांट को विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से नवीनतम राजस्थान के जैसलमेर में 2,140 मेगावाट का दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर क्लस्टर है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट हासिल करने का लक्ष्य रखा है। एजीईएल किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को '200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले प्लांट के लिए जल सकारात्मक', 'एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त' और 'शून्य अपशिष्ट-से-लैंडफिल' प्रमाणित किया गया है, जो सतत विकास को बढ़ावा देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।