News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस को 1 बिलियन डॉलर की परियोजना के लिए वित्तीय समापन मिला

Share Us

437
अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस को 1 बिलियन डॉलर की परियोजना के लिए वित्तीय समापन मिला
08 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड Adani Energy Solutions Limited ने अपने 1 अरब डॉलर के ग्रीन हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट लिंक प्रोजेक्ट Green High Voltage Direct Current Link Project के वित्तीय समापन की घोषणा की।

कंपनी ने कहा शहर की बढ़ती बिजली मांग का समर्थन करते हुए शहर को अधिक नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करके मुंबई ग्रिड को और अधिक 'हरित' करने में सक्षम बनाएगा।

इस लिंक के लिए 80 किलोमीटर की बहुआयामी परियोजना का निर्माण कार्य इस साल अक्टूबर में शुरू होगा।

क्रेडिट सुविधा Credit Facility अक्टूबर 2021 में इसके निर्माणाधीन ट्रांसमिशन परिसंपत्ति पोर्टफोलियो के लिए बंधी 700 मिलियन डॉलर की रिवॉल्विंग प्रोजेक्ट फाइनेंस सुविधा Revolving Project Finance Facility का हिस्सा है। प्लेटफ़ॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क के लिए बैंकिंग कंसोर्टियम में डीबीएस बैंक लिमिटेड, इंटेसा सानपोलो एस.पी.ए., मिज़ुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड, सीमेंस बैंक जीएमबीएच, सोसाइटी जेनरल, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन,हांगकांग बंधक निगम लिमिटेड और द सहित नौ अंतरराष्ट्रीय बैंक शामिल थे।

यह लिंक शहर के लिए समय की मांग है, और इसकी विकास आकांक्षाओं का समर्थन करेगा। यह मुंबई को एक उज्जवल और हरित भविष्य प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह परियोजना शहर के डीकार्बोनाइजेशन और इसकी शुद्ध शून्य यात्रा को तेज करने में मदद करेगी, एईएसएल के एमडी अनिल सरदाना AESL MD Anil Sardana ने कहा।

यह प्लेटफ़ॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क जो विभिन्न निर्माणाधीन परिसंपत्तियों को फंड करता है, प्रोजेक्ट को उस फंड तक पहुंच प्रदान करता है, जिसे पोर्टफोलियो में किसी अन्य प्रोजेक्ट ने वापस भुगतान किया है। कंपनी ने कहा कि इस तरह की प्रभावी एकमुश्त संरचना एईएसएल के ट्रांसमिशन पोर्टफोलियो में भविष्य की सभी परियोजनाओं के लिए पूंजी तक निरंतर और निरंतर पहुंच सुनिश्चित करती है।

वित्त वर्ष 2015 तक मुंबई की बिजली की मांग 4,000 मेगावाट की मौजूदा चरम मांग से 5,000 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है। द्वीप शहर में केवल 1,800 मेगावाट एम्बेडेड उत्पादन क्षमता है, और मौजूदा ट्रांसमिशन कॉरिडोर क्षमता बाधा जोखिम का सामना करते हैं।

12 अक्टूबर 2020 को ग्रिड की कमी के कारण पूरे शहर में एक बड़ी बिजली ब्लैकआउट घटना देखी गई।

कंपनी ने कहा एचवीडीसी ट्रांसमिशन लिंक राज्य और राष्ट्रीय ग्रिड HVDC Transmission Link State and National Grid के साथ इंटरफेस प्रदान करके ग्रिड स्थिरता को बढ़ाएगा।

यह लिंक शहर में 1,000 मेगावाट की अतिरिक्त नवीकरणीय ऊर्जा लाएगा, जिससे भविष्य में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी। सबसे बड़ी बिजली वितरण कंपनी होने के नाते एईएमएल ने 2027 तक समग्र मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 60% तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

एचवीडीसी ट्रांसमिशन तकनीक बिजली वितरण नेटवर्क HVDC Transmission Technology Power Distribution Network को स्थिर करती है, जहां नेटवर्क के एक हिस्से में अचानक नए लोड या ब्लैकआउट से सिंक्रनाइज़ेशन समस्याएं और कैस्केडिंग विफलताएं Synchronization Issues and Cascading Failures हो सकती हैं। इसके अलावा यह तकनीक उन द्वीपों के लिए उपयुक्त है, जहां बिजली आपूर्ति प्राप्त करने के लिए पनडुब्बी केबल का उपयोग किया जाता है।