News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने तमिलनाडु में 2500 MW ग्रीन इवैक्यूएशन 400kV सिस्टम शुरू किया

Share Us

395
अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने तमिलनाडु में 2500 MW ग्रीन इवैक्यूएशन 400kV सिस्टम शुरू किया
27 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी बिजली ट्रांसमिशन कंपनी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड Adani Energy Solutions Limited ने करूर ट्रांसमिशन लिमिटेड परियोजना के सफल कमीशनिंग की घोषणा की।

इस परियोजना में तमिलनाडु में 400/230 केवी, 1000 एमवीए करूर पूलिंग स्टेशन और 8.51 सर्किट किलोमीटर तक फैली एक संबंधित ट्रांसमिशन लाइन की स्थापना शामिल है।

परियोजना के बारे में:

यह परियोजना करूर/तिरुप्पुर पवन ऊर्जा क्षेत्र में नवीकरणीय स्रोतों से बिजली निकालने की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त यह दक्षिणी क्षेत्रीय ग्रिड को मजबूत करेगा और बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के एकीकरण का समर्थन करेगा।

करूर/तिरुपुर पवन ऊर्जा क्षेत्र तमिलनाडु में एक प्रमुख पवन गलियारा है, जिसमें पवन ऊर्जा में महत्वपूर्ण क्षमताएं और कई निर्माणाधीन पवन फार्म हैं। और क्षेत्र में उत्पादित 2500 मेगावाट तक की हरित बिजली की सुचारू निकासी सुनिश्चित करने के लिए एईएसएल को यह परियोजना सौंपी गई थी।

यह परियोजना भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप है, जो 2030 तक 500 गीगावॉट हरित ऊर्जा प्राप्त करने के देश के लक्ष्य का समर्थन करती है। यह औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय उपभोक्ताओं को विश्वसनीय और स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच प्रदान करेगी। एईएसएल ने दिसंबर 2021 में टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली मार्ग के माध्यम से 35 वर्षों की अवधि के लिए इस परियोजना को सुरक्षित किया, जिसमें निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के आधार को शामिल किया गया।

एईएसएल ने पारिस्थितिक प्रभाव को कम करते हुए टोपोलॉजिकल चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना को फास्ट-ट्रैक मोड में निष्पादित किया। जिनमें कंक्रीटिंग कार्य के लिए हाईबूम आरएमसी मशीनों का उपयोग, टावर निर्माण के लिए हाई-बूम लिफ्ट और क्रेन और नवीनतम एससीएडीए प्रणाली के माध्यम से उन्नत साइबर सुरक्षा एंडपॉइंट समाधानों Advanced Cyber Security Endpoint Solutions का कार्यान्वयन शामिल है। इस परियोजना में कई पालियों में चौबीसों घंटे काम करना भी शामिल था, जिससे प्रगति में वृद्धि हुई। एईएसएल की निष्पादन क्षमता 24 घंटे से कम समय में दो 48-एमटी टावरों के निर्माण के माध्यम से प्रदर्शित की गई, जो 5-6 एमटी/दिन की सामान्य दर से काफी अधिक है।

केटीएल परियोजना KTL Project के पूरा होने से भारत की अग्रणी बिजली पारेषण कंपनी के रूप में एईएसएल की स्थिति और मजबूत हो गई है। एईएसएल के पास परिचालन पारेषण परियोजनाओं और निर्माण के विभिन्न चरणों में कई अन्य परियोजनाओं का एक पोर्टफोलियो है।

एईएसएल एक अडानी पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, अर्थात् बिजली पारेषण, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधानों में उपस्थिति रखता है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 14 राज्यों में उपस्थिति है, और 20,000 सीकेएम और 53,000 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है। अपने वितरण व्यवसाय में एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है, और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर अग्रसर है।

एईएसएल समानांतर लाइसेंस और प्रतिस्पर्धी और अनुरूप खुदरा समाधानों के माध्यम से अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ हरित ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी सहित अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए एक उत्प्रेरक है।