अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने भारत में नंबर 1 पावर यूटिलिटी का स्थान प्राप्त किया

Share Us

729
अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने भारत में नंबर 1 पावर यूटिलिटी का स्थान प्राप्त किया
11 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड Adani Electricity Mumbai Limited अपने समग्र प्रशासन सहित देश की 71 बिजली वितरण कंपनियों में शीर्ष पर है।

वित्तीय स्थिरता, प्रदर्शन उत्कृष्टता और बाहरी वातावरण, अडानी प्रेस विज्ञप्ति से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार बिजली मंत्रालय के देश की बिजली वितरण उपयोगिताओं Power Distribution Utilities की वार्षिक एकीकृत रेटिंग और रैंकिंग के 11वें संस्करण में अदानी इलेक्ट्रिसिटी ने ग्रेड ए+ के साथ पहली रैंक और 100 में से 99.6 का उच्चतम एकीकृत स्कोर हासिल किया।

रेटिंग रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को प्रकाशित मैकिन्से एंड कंपनी McKinsey & Company द्वारा तैयार की गई है, और मूल्यांकन 2019-2020 से 2022-2023 तक पिछले तीन वित्तीय वर्षों के खातों पर आधारित है।

इस महीने की शुरुआत में अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने बहु-वर्षीय टैरिफ तंत्र के तहत समीक्षा की गई अवधि के लिए महाराष्ट्र की डिस्कॉम के बीच सबसे कम टैरिफ वृद्धि की घोषणा की। यह अदानी इलेक्ट्रिसिटी की विवेकपूर्ण वित्तीय और परिचालन प्रथाओं के कारण अंतिम उपयोगकर्ताओं को होने वाले लाभों को प्रदर्शित करता है।

संपूर्ण मूल्यांकन अभ्यास में अडानी इलेक्ट्रिसिटी Adani Electricity शीर्ष पांच में रेटेड होने वाली सबसे अच्छी और एकमात्र निजी उपयोगिता के रूप में उभरी और कोई भी नकारात्मक अंकन नहीं करने वाले 15 डिस्कॉम में से एक है।

पिछले पांच वर्षों में हमारे ग्राहक-केंद्रित फोकस ने हमें टैरिफ को कम करने और स्थिर करने, बिजली खरीद लागत का अनुकूलन करने और एससीएडीए, स्वचालित वर्कफ़्लो प्रबंधन और एक डिजिटल-जैसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी हस्तक्षेपों के माध्यम से परिचालन क्षमता में सुधार करने में सक्षम बनाया है। पहला दृष्टिकोण, कंदरप पटेल, एमडी, अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने कहा।

इन प्रयासों ने हमें न केवल मुंबई बल्कि भारत के सबसे प्रतिस्पर्धी बिजली प्रदाताओं में से एक बना दिया है, जैसा कि पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और विद्युत मंत्रालय Power Finance Corporation and Ministry of Power द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

स्वतंत्र मान्यता विश्वसनीय, सस्ती और टिकाऊ बिजली के साथ हमारे ग्राहकों की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है।

उन्होंने यह भी कहा हम वैश्विक बेंचमार्क को पार करने के लिए अपनी सेवाओं और बुनियादी ढांचे Services and Infrastructure को बढ़ाना जारी रखेंगे। हम नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy के अपने हिस्से को 60% तक दोगुना करने के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करते हैं। यह मुंबई और हमारे सभी हितधारकों के लिए हमारी प्रतिबद्धता है, जो हमारे साथ खड़े हैं।

नंबर वन की यह यात्रा:

वार्षिक एकीकृत रेटिंग और रैंकिंग अभ्यास नोडल एजेंसी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड Nodal Agency Power Finance Corporation Limited द्वारा 2012 से विद्युत मंत्रालय द्वारा अनुमोदित ढांचे के अनुसार किया जाता है। इसमें 71 बिजली वितरण उपयोगिताओं को शामिल किया गया है, जिसमें 45 राज्य डिस्कॉम, 14 निजी डिस्कॉम और 12 बिजली विभाग शामिल हैं।

यह अभ्यास हितधारकों को प्रदर्शन का आकलन करने, कमियों की पहचान करने, उठाए गए कदमों के प्रभाव को मापने और आगे की योजना बनाने के लिए एक खाका प्रदान करता है।

विज्ञप्ति में यह भी बताया गया है, कि अदानी इलेक्ट्रिसिटी ने प्रदर्शन उत्कृष्टता के लिए 13 में से 12.8 स्कोर किया, जिसमें बिलिंग दक्षता, कम वितरण हानि, संग्रह दक्षता और कॉर्पोरेट प्रशासन शामिल हैं। बाहरी वातावरण के तहत अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने प्राप्त सब्सिडी, राज्य सरकार द्वारा नुकसान अधिग्रहण, सरकारी बकाया, टैरिफ चक्र समय-सीमा और ईंधन लागत के ऑटो पास-थ्रू के लिए 12 में से 11.9 स्कोर किया।

वित्तीय स्थिरता के तहत अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने अपने एसीएस -एआरआर गैप, प्राप्य दिनों, उत्पादन कंपनियों को देय दिनों, समायोजित त्वरित अनुपात, ऋण सेवा कवरेज अनुपात और उत्तोलन ऋण / ईबीआईटीडीए के लिए सभी 75 अंक प्राप्त किए।

उपरोक्त सभी मापदंडों के लिए अदानी इलेक्ट्रिसिटी ने शीर्ष मैट्रिक्स में स्कोर किया है, और बेहतर रैंकिंग उद्योग में सर्वोत्तम प्रथाओं Best Practices के एक सेट का परिणाम है, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

डिजिटाइज्ड बिल जेनरेशन Digitized Bill Generation और भुगतान - ग्राहकों के लिए भुगतान को आसान बनाने के लिए यूपीआई और पेमेंट गेटवे UPI and Payment Gateway के साथ साझेदारी।

उन्नत मीटर रीडिंग क्षमताओं Advanced Meter Reading Capabilities की तैनाती जो बिल त्रुटियों को काफी कम करती है।

बिजली चोरी रोकने के लिए एनालिटिक्स और एमआईएस सिस्टम Analytics and MIS Systems - मजबूत सतर्कता अभियान। इन प्रयासों के कारण पिछले 2 वर्षों में वितरण घाटे को 9.1% से घटाकर 6.7% कर दिया गया है।

मजबूत कार्यशील पूंजी प्रबंधन त्वरित अनुपात के लिए उच्चतम स्कोर की ओर ले जाता है।